LIC Jeevan Akshaya Policy : LIC में एक बार निवेश करें और जीवनभर पाएं मनचाही पेंशन, ये है कैलकुलेशन

LIC Jeevan Akshaya Policy : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) के पास हर वर्ग और हर उम्र के लिए पॉलिसी है ! सुरक्षित निवेश के तौर पर लोग एलआईसी की योजनाओं पर ज्यादा भरोसा करते हैं ! वहीं, अगर बात पेंशन योजनाओं की हो तो इस श्रेणी में भी एलआईसी सबसे आगे है ! ऐसी ही एक पॉलिसी है एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshaya Policy ) जो रिटायरमेंट प्लान के तौर पर काफी लोकप्रिय हो गई है ! इसमें खास बात यह है कि आप एकमुश्त निवेश कर हर महीने मनचाही पेंशन पा सकते हैं !

LIC Jeevan Akshaya Policy

LIC Jeevan Akshaya Policy

LIC Jeevan Akshaya Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India )  की जीवन अक्षय योजना एक वार्षिकी योजना और एकल प्रीमियम पॉलिसी है ! यानी इस पॉलिसी को लेते समय आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और आपको नियमित आय मिलने लगती है ! यानी एक बार के निवेश में जीवन भर के लिए आय तय हो जाती है ! है ! आप अपने निवेश के जरिए मासिक आधार, तिमाही आधार, छमाही आधार या सालाना आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ! खास बात यह है कि आप जो भी विकल्प चुनते हैं, आपको अलग-अलग फायदे मिलते हैं ! ध्यान रखें कि इस एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshaya Policy ) के शुरू होने के बाद आप बाद में भुगतान विकल्प नहीं बदल सकते !

पॉलिसी लेने के लिए आयु सीमा

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshaya Policy ) में निवेश करके कोई भी व्यक्ति जीवन भर पेंशन प्राप्त कर सकता है ! पेंशन का मानदंड आपके द्वारा किए गए निवेश पर निर्भर करता है, आप इसमें जितना एकमुश्त निवेश करेंगे, पेंशन उतनी ही अधिक होगी ! पेंशन राशि की गणना भी आपके निवेश के आधार पर की जाती है ! यह भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है और इसमें निवेश के लिए उम्र सीमा 30 साल से 85 साल तय की गई है !

LIC Jeevan Akshaya Plan तीन माह बाद ऋण सुविधा उपलब्ध

भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी को आप सिंगल या ज्वाइंट फॉर्म में खरीद सकते हैं ! पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद आपको लोन की सुविधा भी मिलती है ! एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshaya Policy ) में न्यूनतम एक लाख रुपये तक का निवेश शुरू किया जा सकता है ! हालाँकि, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! यानी जितना ज्यादा निवेश, उतनी ज्यादा आप मासिक पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं !

Life Insurance Corporation of India ये है निवेश और पेंशन का पूरा गणित

अब अगर कोई 45 साल का व्यक्ति हर महीने 20,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहता है ! फिर इसके लिए उसे एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshaya Policy ) के तहत 40 लाख 72 हजार रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा और इसके अनुसार आपकी वार्षिक पेंशन 2,61,830 रुपये और मासिक पेंशन 21,140 रुपये तय होगी ! वहीं, अगर आप रिटायरमेंट (60 साल की उम्र) के बाद एलआईसी जीवन अक्षय प्लान लेते हैं और स्कीम में एकमुश्त 35 लाख रुपये जमा करते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) तो आपको सालाना 2,79,300 रुपये और हर महीने 22,400 रुपये की पेंशन मिलेगी !

Tomato Farming : टमाटर की खेती कर बने लखपति, जानें क्या है प्रोसेस

IAS C Vanmathi Success Story : बचपन में चराती थी भैंस, आज हैं IAS अफसर, जानें सफलता का राज

Ayushman Card List 2023 : करोड़ो लोगो को मुफ्त इलाज, नई सूचि में नाम देखें

Jan Dhan Account धारकों के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन से पहले मिलेंगे 10 हजार रुपये