LIC Jeevan Amar Plan : आज ही करे निवेश मिलेगा 25 लाख रुपये तक का बीमा कवर

 LIC Jeevan Amar Plan : एलआईसी एक विश्वसनीय भारतीय वैधानिक निगम है जो भारत के नागरिकों को बीमा और निवेश ( Investment ) सेवाएं प्रदान करता है ! एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) कई नीतियां लाता है ! जो व्यक्तियों के साथ-साथ परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करती हैं !

 LIC Jeevan Amar Plan

LIC Jeevan Amar Plan

LIC Jeevan Amar Plan

एलआईसी जीवन अमर योजना ( LIC Jeevan Amar Plan ) एक ऐसी सुरक्षा योजना है ! जो बीमित व्यक्ति की अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! यह एक नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है जो बीमित व्यक्ति को लाइफ कवर सुनिश्चित करती है ! ऑफलाइन पॉलिसी होने के कारण इसे ऑनलाइन नहीं खरीदा जा सकता है !

एलआईसी जीवन अमर योजना ( LIC Jeevan Amar Policy ) एक टर्म बीमा योजना ( Term Bima Yojana )  है ! जो 80 वर्ष तक के व्यक्ति को कवर करती है ! 25 लाख रुपये की न्यूनतम मूल बीमा राशि है, जबकि इस राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है ! यह पॉलिसी ( Jeevan Amar Plan ) दीर्घकालिक कवरेज भी प्रदान करती है ! जो 10 से 40 वर्ष तक हो सकती है ! एलआईसी ( LIC ) जीवन अमर योजना की एक और बड़ी विशेषता यह है कि यह चुनने के लिए 2 प्रकार के लाभ विकल्प प्रदान करती है बीमा राशि बढ़ाना और बीमा राशि का स्तर !

 LIC Jeevan Amar Plan के लाभ

जीवन अमर एलआईसी ( LIc Jeevan Amar Policy ) के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं –

Advertising
Advertising
  • पॉलिसीधारक 2 उपलब्ध मृत्यु लाभ विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है बीमा राशि ( Insurance Coverage ) बढ़ाना और बीमित राशि का स्तर बढ़ाना
  • बढ़ते हुए सम एश्योर्ड विकल्प में, पॉलिसी के आगे बढ़ने पर सम एश्योर्ड बढ़ जाता है जबकि लेवल सम एश्योर्ड विकल्प में सम एश्योर्ड वही रहता है !
  • खरीद के समय, पॉलिसीधारक एकमुश्त या किश्तों में भुगतान किए जाने वाले मृत्यु लाभ का विकल्प चुन सकता है !
  • इस योजना ( Jeevan Amar Plan ) के लिए अलग-अलग प्रीमियम भुगतान शर्तें चुनने की सुविधा है जो एकल, नियमित और सीमित हो सकती हैं !
  • पॉलिसीधारक को अपनी कवरेज आवश्यकताओं के अनुसार पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि चुनने का लचीलापन प्राप्त है !

एलआईसी जीवन अमर योजना की अन्य विशेषताएं

एलआईसी टर्म प्लान जीवन अमर की अन्य प्रमुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं –

  • फ्री लुक पीरियड : एक पॉलिसीधारक को पॉलिसी बांड प्राप्त करने के 15 दिनों के बाद पॉलिसी ( Jeevan Amar Plan ) वापस करने की सुविधा मिलती है यदि वह दस्तावेज़ में उल्लिखित किसी भी नियम या शर्तों से संतुष्ट नहीं है !
  • मुहलत : पॉलिसी अवैतनिक प्रीमियम की पहली तारीख के बाद देय प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि की अनुमति देती है ! यह वार्षिक और अर्धवार्षिक दोनों भुगतानों के लिए लागू है !
  • परिपक्वता लाभ : इस प्लान ( LIC jeevan Amar Policy) में कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है ! यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है, तो पॉलिसी समाप्त कर दी जाती है ! और उसे या नामित व्यक्ति को कोई लाभ नहीं दिया जाता है !

 LIC Jeevan Amar Scheme क्या हैं

परिवार का एकमात्र कमाने वाला सदस्य होने के नाते, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है ! कि आपकी मृत्यु के बाद भी आपका परिवार सुरक्षित रहे ! यह एक सुरक्षित जीवन बीमा योजना खरीदने से ही संभव है ! एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) जीवन अमर योजना ( Jeevan Amar Policy ) आश्रित जीवनसाथी या बच्चों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक विश्वसनीय योजना है !

एलआईसी जीवन अमर प्लान ( LIC jeevan Amar Plan )  एक टर्म प्लान है ! जो अप्रत्याशित मौत के मामले में वित्तीय मदद की पेशकश कर सकता है। यह एक अनुरूप योजना है ! जिसका एक किफायती मूल्य पर लाभ उठाया जा सकता है ! यह पॉलिसीधारकों को यह तय करने की सुविधा देता है ! कि नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ ( Death Benefit ) राशि एकमुश्त या किश्त के रूप में प्राप्त होगी या नहीं !

यह भी जानें :- Gold Silver Price : दिवाली से पहले सोना खरीदने का सुनहरा मौका, कीमत हुई कम, जानें कितनी