LIC की इस पॉलिसी पर मिलेगा डबल फायदा, दिया जाएगा 125% प्रीमियम, चेक करें डिटेल्स

LIC Jeevan Kiran Policy : भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) ने जीवन किरण नाम से एक नया प्लान लॉन्च किया है ! यह एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान है जो उन कामकाजी व्यक्तियों के लिए सबसे उपयुक्त है जिनके आश्रित बच्‍चे,माता-पिता है और जो काफी कम कीमतों पर जीवन अनिश्चितताओं के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा की तलाश में हैं ! यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग व्यक्तिगत बचत और जीवन बीमा योजना है ! इंश्योरेंस एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है !

LIC Jeevan Kiran Policy

LIC Jeevan Kiran Policy

LIC Jeevan Kiran Policy

इस भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 15,00,000 रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है ! यह योजना गृहिणियों और गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं है ! अगर कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगवाई है तो प्रतिबंध लागू हो सकते हैं ! न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष और अधिकतम पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है ! प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त किया जा सकता है ! इसके अलावा आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक भी कर सकते हैं ! एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) में धूम्रपान करने वालों और धूम्रपान नहीं करने वालों के लिए अलग-अलग प्रीमियम दरें निर्धारित की गई हैं।

मैच्योरिटी बेनेफिटस

एलआईसी जीवन किरन लाइफ इंश्योरेंस एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) का बेनेफिट यह है कि मैच्योरिटी पर बीमित का कुल जमा प्रीमियम राशि का भुगतान किया जाता है ! यदि पॉलिसी लागू है तो मैच्योरिटी पर बीमा राशि रेगुलर प्रीमियम या सिंगल प्रीमियम भुगतान के तहत एलआईसी द्वारा प्राप्त कुल प्रीमियम के बराबर होता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी मेच्योरिटी तिथि के बाद जीवन बीमा कवरेज तुरंत रद्द कर दिया जाएगा।

इस पॉलिसी के तहत मृत्यु लाभ

यदि एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) के तहत जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद और परिपक्वता की तारीख से पहले पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु होती है, तो मृत्यु पर बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) नियमित प्रीमियम भुगतान पॉलिसियों के लिए, मृत्यु पर बीमा राशि को वार्षिक प्रीमियम के सात गुना के उच्चतम के रूप में परिभाषित किया गया है ! यह मूल राशि का 105 फीसदी होगा।

 यह पॉलिसी सभी प्रकार की मृत्यु को कवर करती है

दूसरी ओर, एकल भुगतान नीति के तहत, मृत्यु पर बीमा राशि को निम्न में से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है ! यह एकल प्रीमियम का 125% होगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या को छोड़कर, आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है।

पालिसीधारक की पसंद के मुताबिक नॉमिनी को भुगतान

बता दें कि ये एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) पहले साल के दौरान आत्महत्या को छोड़कर आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है ! मृत्यु होने की स्थिति में भुगतान का तरीका पॉलिसीधारक की पसंद के मुताबिक किया जा सकता है ! इसमें नॉमिनी को एकमुश्त रकम भुगतान का ऑप्शन भी मिलता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम  ( Life Insurance Corporation of India ) वहीं, नॉमिनी चाहे तो पैसे किश्तों में यानी कुल राशि को 5 बराबर किस्तों में देने का ऑप्शन भी है।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना डीए पर मिली चमत्कारिक न्यूज

PM Kisan 15वीं किस्त जारी होने से पहले करा ले ये काम वरना नहीं आयंगे खाते में पैसे जाने यहाँ