LIC Jeevan Lakshya : 105% रिटर्न के साथ एक स्मैशिंग प्लान, अब खुशहाल जीवन की योजना बनाएं

LIC Jeevan Lakshya : जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की जीवन लक्ष्मी योजना ( Jeevan Lakshya ) एक पारंपरिक प्रीमियम भुगतान करने वाली पारंपरिक योजना है ! जो नॉन-लिंक्ड और एक विथ-प्रॉफ़िट एंडॉवमेंट एश्योरेंस योजना के रूप में वर्गीकृत है ! यह योजना मार्च 2015 में लागू हुई ! यह योजना ( LIC ) एक वार्षिक आय प्रदान करती है जो योजना ( LIC Jeevan Lakshya Policy ) की परिपक्वता से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में परिवार, विशेष रूप से नाबालिगों की जरूरतों के लिए फायदेमंद हो सकती है !

LIC Jeevan Lakshya

LIC Jeevan Lakshya
LIC Jeevan Lakshya

एक नॉमिनी ( Jeevan Lakshya ) की मृत्यु का लाभ प्रीमियम के न्यूनतम 105 प्रतिशत तक होता है ! परिपक्वता अवधि पूरी होने पर, परिपक्वता की राशि भी उपलब्ध है, जो बीमित राशि का 110 प्रतिशत है ! इसके अतिरिक्त, आपको हर साल एलआईसी ( LIC ) द्वारा घोषित बोनस का लाभ भी मिलता है ! इस नीति ( Life Insurance Corporation ) के आधार पर ऋण सुविधा भी उपलब्ध है ! पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, बीमित राशि का 10% प्रत्येक वर्ष की परिपक्वता से एक वर्ष पहले उपलब्ध होता है !

प्रीमियम भुगतान की शर्तें

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) जीवन लक्ष्या ( Jeevan Lakshya ) के लिए प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक मोड में किया जा सकता है ! और ईसीएस की सुविधा नेट-बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से प्रीमियम के आसान भुगतान के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है ! जीवन लक्ष्या ( LIC Jeevan Lakshya Scheme ) और इसके वैकल्पिक सवारों के प्रीमियम भुगतान का उल्लेख नीचे किया जा सकता है –

पालिसी का नाम एलआईसी जीवन लक्ष्या एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर नई अवधि आश्वासन राइडर
प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि – 3 वर्ष जीवन लक्ष्या के रूप में ही (पॉलिसी अवधि – 3 वर्ष) जीवन लक्ष्या के रूप में ही (पॉलिसी अवधि – 3 वर्ष)
पॉलिसी अवधि न्यूनतम – 13 वर्ष

अधिकतम – 25 वर्ष

N / A न्यूनतम – 13 वर्ष

अधिकतम – 25 वर्ष

कर और पात्रता

जब करों की बात आती है, तो इस पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) की खरीद के बाद धारा 80 सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है ! परिपक्वता और मृत्यु लाभ धारा 10 (10) के अनुसार कर मुक्त हैं ! पॉलिसी ( Jeevan Lakshya Policy ) के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष है ! अधिकतम प्रवेश 50 वर्ष है ! पॉलिसी की अवधि 13-25 वर्ष है ! प्रीमियम भुगतान अवधि तीन से कम है ! साल !

इस नीति के लाभ

इस पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) की न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख है और इसकी कोई सीमा नहीं है !  इसे 10 लाख से गुणा किया जाएगा !  दुर्घटना और विकलांगता लाभ राइडर और नई अवधि आश्वासन राइडर उपलब्ध हैं ! लाभों के संदर्भ में, यदि आधार राशि 10 लाख रुपये है, तो पॉलिसी ( LIC Jeevan Lakshya Policy ) को बीमित राशि के अलावा बोनस मिलेगा! और पॉलिसी पूरी होने पर अंतिम अतिरिक्त बोनस मिलेगा ! पुनरावृत्ति बोनस बीमित राशि से अधिक है ! उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 30 वर्ष की आयु में 10 लाख रुपये की पॉलिसी लेता है, तो 55 वर्ष की आयु में, उसे 55 वर्ष की आयु में न्यूनतम 27 लाख रुपये मिलेंगे !

Kisan Vikas Patra Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना में कोई कर नहीं है, जाने पूरी प्रोसेस

SBI Senior Citizen Special FD Scheme : वरिष्ठ नागरिको के लिए SBI की विशेष सावधि जमा योजना की अंतिम तिथि को तीसरी बार बढ़ाया आगे, पढ़े पूरा विवरण

Bank Of Baroda RD Interest Rate 2021 : बैंक ऑफ बड़ौदा की आवर्ती जमा योजना 5.25% तक ब्याज दरें प्रदान करता है, जानिए इसकी नई ब्याज दरें

Advertisement