LIC Jeevan Shiromani Plan : ये पॉलिसी 4 साल में देगी 1 करोड़ रुपये का फंड, जमा करना होगा मोटा प्रीमियम

LIC Jeevan Shiromani Plan : अगर आप बड़ा निवेश करके बड़ा फंड लेना चाहते हैं ! तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) आपके लिए एक बेहतरीन प्लान लेकर आया है ! देश की सबसे भरोसेमंद जीवन बीमा पॉलिसी प्रदाता कंपनी एलआईसी है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है ! एलआईसी हर साल कुछ अलग पॉलिसी लेकर आती रहती है ! एलआईसी ( LIC ) की सभी उम्र के लोगों के लिए जबरदस्त नीतियां हैं !

LIC Jeevan Shiromani Plan

LIC Jeevan Shiromani Plan

LIC Jeevan Shiromani Plan

एलआईसी ( LIC ) की कई ऐसी योजनाएं भी हैं, जिनसे आप मैच्योरिटी पर एक अच्छा फंड बना सकते हैं ! ऐसी ही एक पॉलिसी है एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( LIC Jeevan Shiromani Plan ) ! इस पॉलिसी के जरिए आप 4 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं ! हालांकि, यहां आपको अधिक प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा !

इन लोगों के लिए फायदेमंद

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की यह पॉलिसी वर्ष 2017 में शुरू की गई थी ! एक गैर-लिंक्ड(A non-linked), व्यक्तिगत(Individual), जीवन बीमा बचत योजना (Life Insurance Savings Plan) है ! एक मनी बैक योजना जिसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि (Basic Sum Assured) 1 करोड़ रुपये है ! यह जीवन शिरोमणि प्लान हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स (High Net Worth Individuals) को ध्यान में रखकर बनाई गई है !

यह होगी बेसिक सम एश्योर्ड

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) में 5 साल के लिए Basic Sum Assured 50 रुपये प्रति हजार की दर से मिलता है ! इसके बाद छठे वर्ष से लेकर प्रीमियम भुगतान अवधि तक 55 रुपये प्रति हजार की दर से मूल बीमा राशि मिलती है ! साथ ही, इस Jeevan Shiromani Plan के साथ लॉयल्टी एडिशन (Loyalty Additions) के रूप में होने वाला लाभ भी शामिल है !

Advertising
Advertising

निवेश की अवधि

एलआईसी जीवन शिरोमणि प्लान ( LIC Jeevan Shiromani Plan ) में मूल बीमा राशि 1 करोड़ रुपये है ! इसके लिए ग्राहक को 4 साल तक निवेश करना होगा ! उसके बाद रिटर्न मिलना शुरू हो जाएगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) के इस प्लान में निवेश राशि की बात करें तो ग्राहक को हर महीने करीब 94,000 रुपये जमा करने होंगे !

LIC Jeevan Shiromani Plan में ऐसे करें प्रीमियम का भुगतान

पॉलिसीधारक जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( Jeevan Shiromani Policy ) में 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं ! पॉलिसीधारक मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है !

ये है निवेश की उम्र

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) में निवेश करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है ! पॉलिसी में निवेश की अधिकतम उम्र और अवधि की बात करें तो 45 साल के निवेशक 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं ! 48 साल के लोग 18 साल तक निवेश ( Investment ) कर सकते हैं ! 51 साल के लोग 16 साल तक और 55 साल के लोग 14 साल तक निवेश कर सकते हैं !

ये है मैच्योरिटी बेनिफिट

LIC Jeevan Shiromani Plan अवधि के अंत तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर परिपक्वता (Maturity) लाभ उपलब्ध है ! इसमें “परिपक्वता पर सम एश्योर्ड” के साथ-साथ देय गारंटीड एडीशन (Guaranteed Additions) और लॉयल्टी एडिशन (यदि कोई हो) शामिल है ! यहाँ “परिपक्वता पर बीमा राशि” इस प्रकार है:

  1. 14 वर्षों के लिए मूल बीमा राशि का 40% !
  2. 16 वर्षों के लिए मूल बीमा राशि का 30% !
  3. 18 वर्षों के लिए मूल बीमा राशि का 20% !
  4. 20 वर्षों के लिए मूल बीमा राशि का 10% !

LIC Jeevan Shiromani Plan Death Benefits

इस एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) में, पॉलिसीधारकों को पहले 5 वर्षों के दौरान पॉलिसीधारकों की मृत्यु पर गारंटीड अतिरिक्त के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” मिलती है ! वहीं, मृत्यु पर 5 वर्ष पूरे होने के बाद लेकिन परिपक्वता से पहले, “मृत्यु पर बीमा राशि” के साथ गारंटीड एडीशन और लॉयल्टी एडीशन उपलब्ध हैं !

इस योजना में भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) ग्राहकों को कर्ज लेने की सुविधा देती है ! ऋण प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को कुछ शर्तों के अधीन न्यूनतम 1 वर्ष की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा ! न्यूनतम एक पॉलिसी वर्ष पूरा होने के बाद ही ऋण सुविधा ( Loan Facility ) उपलब्ध है !

यह भी पढ़े :- LIC Insurance Policy : सुपरहिट पॉलिसी जमा करें सिर्फ 44 रुपये और पाएं 27.60 लाख, यहां जानिए डिटेल्स