LIC Jeevan Tarun Policy 2022 : बच्चा बन जाएगा लखपति, LIC की इस पॉलिसी में रोजाना करें 150 रुपये निवेश

LIC Jeevan Tarun Policy 2022 : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) करोड़ों पॉलिसी धारकों के साथ देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है ! यह लोगों की जरूरत के हिसाब से नीतियां जारी करती रहती है ! अगर आप अपने बच्चों के लिए ऐसी Policy की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें भविष्य में भारी रिटर्न दे ! तो आप एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी ( LIC Jeevan Tarun Policy ) में निवेश कर सकते हैं !

LIC Jeevan Tarun Policy 2022

LIC Jeevan Tarun Policy 2022

LIC Jeevan Tarun Policy 2022

इस जीवन तरुण प्लान ( Jeevan Tarun Plan ) में निवेश करके आप अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं ! आपको बता दें कि एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी ( LIC Jeevan Tarun Policy ) एक नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान है ! यह नीति बच्चों और उनके माता-पिता की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है !

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की इस पॉलिसी से उन्हें बचत और सुरक्षा दोनों का लाभ मिलता है ! इस योजना में निवेश ( Investment ) करके आप अपने बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं ! Jeevan Tarun Policy में निवेश करके आप 20 से 24 वर्ष की आयु के बच्चों का अधिकतम रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं !

इस LIC Jeevan Tarun Policy का लाभ कौन उठा सकता है?

  • इस जीवन तरुण प्लान ( Jeevan Tarun Plan ) में निवेश करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 90 दिन और अधिकतम आयु 12 वर्ष होनी चाहिए !
  • वहीं, इस योजना की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 25 साल है !
  • एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी ( LIC Jeevan Tarun Policy ) को आप अधिकतम 25 साल की अवधि के लिए खरीद सकते हैं ! जिसमें आपको 20 साल तक का प्रीमियम देना होगा !

मिलेंगे चार तरह के निवेश विकल्प

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की इस पॉलिसी में चार तरह के निवेश विकल्प उपलब्ध है ! पहले में आपको मैच्योरिटी पर भी एकमुश्त रकम मिलेगी ! वहीं बाकी तीन विकल्पों में 20 साल की उम्र पूरी करने के बाद 24 साल तक आपको हर साल पैसे मिलते रहेंगे ! दूसरे विकल्प में 5%, तीसरे में 10%, चौथे में 15% ! ऐसे में! पहले विकल्प में Maturity पर 100 फीसदी रकम मिलेगी ! वहीं दूसरे विकल्प में 75 फीसदी, दूसरे विकल्प में 50 फीसदी और चौथे में 25 फीसदी राशि मिलेगी !

Advertising
Advertising

कितना लाभ मिलेगा

इस एलआईसी जीवन तरुण प्लान ( LIC Jeevan Tarun Plan ) में निवेश करने पर आपको कम से कम 75,000 रुपये की न्यूनतम बीमा राशि मिलेगी ! अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है ! पॉलिसी खरीदने के बाद, निवेशक को बच्चे के 20 साल की उम्र पार करने तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा ! इसके बाद आपको हर साल 25 साल की उम्र तक बच्चे के विकल्प के अनुसार पैसे वापस मिलेंगे ! इससे आप उसकी पढ़ाई में खर्च कर सकते हैं !

इस Jeevan Tarun Policy में आप मासिक, तीन महीने, 6 महीने या सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं ! उदाहरण के लिए, अगर आप यह पॉलिसी तब खरीदते हैं जब आपका बच्चा 12 साल का हो जाता है !

जिसका सम एश्योर्ड ( Sum Assured ) 5 लाख रुपये है ! तो आपको सालाना प्रीमियम के तौर पर 55,000 रुपये जमा करने होंगे ! इस हिसाब से आपको भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की इस पॉलिसी में हर दिन करीब 150 रुपये का निवेश करना होगा ! 8 साल बाद कुल निवेश ( Investment ) राशि 4,40,000 रुपये होगी ! जिस पर विभिन्न बोनस सहित कुल 8,44,500 रुपये प्राप्त होंगे !

यह भी पढ़े :- NPS Retirement Plan : हर महीने करे 2000 रूपए का निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेगा 69 लाख का फंड