LIC Jeevan Umang Plan : LIC में 100 साल तक मिलेंगे 36 हजार सालाना, जानें डीटेल्‍स

LIC Jeevan Umang Plan : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पर ज्‍यादातर लोग भरोसा करते हैं ! इसे एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जाता है ! एलआईसी आपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई तरह की स्‍कीम लेकर आती है ! इन्‍हीं में से एक है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट पॉलिसी है ! इस स्‍कीम में आपको इनकम के साथ-साथ सुरक्षा का भी लाभ मिलता है ! इस पॉलिसी में आप 15, 20, 25 या 30 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं ! एलआईसी की चीफ एडवाइजर दीप्ति भार्गव से यहां जानिए पॉलिसी से जुड़ी तमाम बातें.

LIC Jeevan Umang Plan

LIC Jeevan Umang Plan

LIC Jeevan Umang Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) का चुनाव करते हैं। ग्राहकों तक अपनी पहुंच और अलग-अलग योजनाओं के कारण एलआईसी बहुत लोकप्रिय है। अगर आप कम निवेश में ज्यादा रिटर्न वाले इनवेस्टमेंट प्लान की तलाश में हैं तो एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) का चुनाव कर सकते हैं। इसमें आपको सालाना पैसा मिलने के साथ मैच्योरिटी बेनेफिट भी मिलते हैं।

100 साल तक का लाइफ इंश्‍योरेंस

ये भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) दूसरी स्कीम्स से अलग है ! इस पॉलिसी के तहत 90 दिन से लेकर 55 वर्ष की आयु के सभी व्यक्ति लाभ ले सकते हैं ! इसमें आपको लाइफ कवर के साथ परपक्वता पर रकम मिल जाती है ! एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) साथ ही मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर, एक फिक्स्ड इनकम आपके बैंक अकाउंट में आने लग जाती है ! अगर इस बीच व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि दी जाती है ! इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आपको 100 साल तक की उम्र का कवरेज मिलता है.

Life Insurance Corporation of India सालाना मिलते हैं 36000

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी के जरिए आप प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद सालाना इनकम का लाभ 100 साल तक प्राप्‍त कर सकते हैं ! इसमें आपको लिए गए प्‍लान की 8 प्रतिशत राशि सालाना दी जाती है ! मान लीजिए आपकी उम्र 26 साल है और आप 4.5 लाख रुपए के बीमा कवर के लिए एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) खरीदते हैं ! तो आपको इसमें 30 सालों तक प्रीमियम जमा करना होगा ! अगर आप 30 सालों तक पूरा प्रीमियम दे देते हैं तो 31वें साल से आपको 8 प्रतिशत के हिसाब से सालाना 36,000 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे.

ये भी हैं पॉलिसी के फायदे

  1. LIC Jeevan Umang Policy में आपको टर्म राइडर के तहत, पॉलिसीधारक की मृत्यु या विकलांग हो जाने पर कवर दिया जाता है !
  2. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की उम्र से पहले हो जाती है तो नॉमिनी को सारा पैसा दे दिया जाएगा ! इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) धारक रकम को एकमुश्‍त या किस्‍तों में, अपनी सुविधा के अनुसार ले सकता है.
  3. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी में आपको छूट भी मिलती है ! इस पॉलिसी पर बाजार जोखिमों का असर नहीं पड़ता.
  4. एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) के तहत बीमा में आपको न्यूनतम 2 लाख रुपए का बीमा लेना अनिवार्य है !
  5. यदि पॉलिसीधारक 100 वर्ष या प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो हर साल उसे Basic Sum Assured के 8 प्रतिशत के बराबर सर्वाइवल बेनिफिट दिया जाता है.

LIC Jeevan Umang Policy

आपको बता दें एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) एक एक खास एंडोमेंट प्लान है, जिसमें आपको इंश्योरेंस कवर के साथ ही निवेश के कुछ साल बाद एक फिक्स्ड इनकम भी मिलने लगती है जो पेंशन की तरह होती है ! इस स्कीम में 90 दिन से लेकर 55 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं ! अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के मैच्योर होने से पहले हो जाती है तो उसके परिवार वालों या नॉमिनी को एकमुश्त पैसा मिलेगा !

EPFO Pension Order : 31 अगस्त से पहले कर लें ये काम, नहीं तो PF खाते में नहीं मिलेगा 8.15% ब्याज

PM Kisan FPO Yojana : बड़ी खबर किसानों को 15 लाख रुपये दे रही सरकार, तुरंत करें आवेदन

NPS Account Balance : अब घर बैठे आसानी से जानें अपने NPS अकाउंट का बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स