LIC Jeevan Umang Policy Scheme : एलआईसी की जीवन उमंग पालिसी 100 साल तक का जीवन कवर प्रदान करता है, यह है इसकी जानकारी

LIC Jeevan Umang Policy Scheme : एलआईसी जीवन उमंग ( LIC Jeevan Umang Policy ) एक सहभागी, गैर-लिंक्ड है! जो पूरे जीवन आश्वासन योजना के साथ है, जो बीमित व्यक्ति के परिवार को आय और बीमा सुरक्षा का दोहरा लाभ प्रदान करता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) जीवन उमंग योजना आपके परिवार को आय! और सुरक्षा का एक संयोजन प्रदान करती है ! यह योजना ( Jeevan Umang scheme ) परिपक्वता तक प्रीमियम ( Premium ) भुगतान अवधि के अंत से वार्षिक उत्तरजीविता लाभ और परिपक्वता के समय एकमुश्त भुगतान या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर प्रदान करती है !

LIC Jeevan Umang Policy Scheme

LIC Jeevan Umang Policy
LIC Jeevan Umang Policy

यह योजना ( Jeevan Umang Scheme ) हाल ही में मई, 2017 में शुरू की गई थी और यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प योजना है ! एलआईसी जीवन उमंग ( LIC Jeevan Umang Policy ) 100 साल तक का जीवन कवर प्रदान करता है ! यह एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है! जो प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में, पॉलिसी अवधि के पूरा होने पर या पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्रदान करती है ! इसके अलावा, उत्तरजीविता लाभ के साथ, योजना परिपक्वता लाभ और मृत्यु लाभ के रूप में एकमुश्त राशि भी प्रदान करती है !

एलआईसी जीवन उमंग योजना की विशेषताएं

एलआईसी जीवन उमंग योजना ( LIC Jeevan Umang Policy ) की कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं !

  • योजना नियमित आय और बीमा कवरेज के संयुक्त लाभ प्रदान करती है !
  • यह योजना ( Jeevan Umang Scheme ) अलग-अलग प्रीमियम का भुगतान! करने वाले कार्यकाल यानी 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल में चुनने का विकल्प प्रदान करती है !
  • योजना पॉलिसीधारक के पूरे जीवन के लिए कवरेज प्रदान करती है अर्थात 100 वर्ष तक !
  • एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) जीवन उमंग नीति सरल प्रत्यावर्ती बोनस प्लस! और यदि कोई हो तो अंतिम अतिरिक्त बोनस का लाभ प्रदान करती है !

एलआईसी जीवन उमंग योजना के लिए पात्रता मानदंड

एलआईसी जीवन उमंग योजना ( LIC Jeevan Umang Policy ) के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित है:

  • न्यूनतम प्रवेश आयु: 90 दिन (पूर्ण)
  • अधिकतम प्रवेश आयु: 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 55 वर्ष
    • 20 साल की पॉलिसी अवधि के मामले में 50 वर्ष
    • 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 45 वर्ष
    • 30 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 40 वर्ष
  • परिपक्वता की आयु: निकटतम जन्मदिन के साथ 100 वर्ष
  • प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति: वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक
  • न्यूनतम बीमा राशि: रु .2 लाख
  • अधिकतम बीमा राशि: कोई सीमा नहीं

एलआईसी जीवन उमंग समीक्षा

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) द्वारा एलआईसी जीवन उमंग! नीति में उचित मूल्य की जीवन बीमा पॉलिसी की एक सरणी प्रदान की जाती है ! यह योजना आपको मृत्यु के बाद होने वाली बढ़ती वित्तीय घटनाओं के खिलाफ ढाल देने के लिए की गई है ! इस योजना ( LIC Jeevan Umang Policy ) द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सवारियां आपके आधार योजना को न्यूनतम दर से बढ़ाती हैं ! इस योजना का अतिरिक्त लाभ यह है! कि 90 दिनों से 55 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति! इस योजना ( Jeevan Umang Scheme ) का विकल्प चुन सकता है ! यही कारण है कि हाल ही में लॉन्च की गई इस योजना ने कुछ ही समय में बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है !

SBI Tightens Rules : भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है की इन विवरणों को ऑनलाइन करवाए या ऑफलाइन

LIC Money Back Policy : एलआईसी की न्यू मनी बैक योजना 20 वर्ष बीमाधारक को उसके परिवार को वित्तीय सहायता देने में सक्षम बनाता है

Link Your NPS Account With Aadhar : यहाँ जानिए अपने आधार को एनपीएस अकाउंट से कैसे लिंक करें, यह है पूरी प्रोसेस

Advertisement