LIC Jeevan Umang Policy : मासिक 5,000 रुपये निवेश करें और परिपक्वता पर 10,लाख रुपये पाए

LIC Jeevan Umang Policy : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नई स्कीम्स लाता रहता है ! एलआईसी का उद्देश्य है कि हर वर्ग के इंसान को जीवन सुरक्षा मिल सके ! इसी उद्देश्य के चलते हाल ही में एलआईसी ने बुजुर्गों के लिए एक खास स्कीम लांच की है जिसका नाम है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) ! इस स्कीम के जरिये आप छोटी रकम निवेश करके 100 साल तक घर बैठ कर पेंशन पा सकते है ! अगर आप भी बुढ़ापे में घर बैठे पेंशन पाना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए फायदेमंद है !

LIC Jeevan Umang Policy

LIC Jeevan Umang Policy

LIC Jeevan Umang Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की जीवन उमंग योजना आपके परिवार को आय और सुरक्षा दोनों देती है ! प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक, यह एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy )  वार्षिक उत्तरजीविता लाभ प्रदान करती है ! यह परिपक्वता पर या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के निधन की स्थिति में एकमुश्त भुगतान की भी पेशकश करता है !

LIC Jeevan Umang Plan: Features

  1. यदि बीमाधारक जीवित रहता है तो यह एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी पॉलिसी अवधि के अंत में परिपक्वता लाभ के रूप में एकमुश्त राशि भी प्रदान करती है !
  2. इस एलआईसी योजना के तहत वार्षिक उत्तरजीविता लाभ प्रीमियम भुगतान अवधि के समापन पर शुरू होता है और परिपक्वता तक जारी रहता है !

एलआईसी जीवन उमंग योजना: पात्रता

  • एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) के लिए प्रवेश आयु 90 दिन और अधिकतम 55 वर्ष है !
  • पॉलिसी अवधि: 100 वर्ष – प्रवेश के समय आयु
  • इस योजना में न्यूनतम बीमा राशि 2,00,000 रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है !

एलआईसी जीवन उमंग योजना: कैलकुलेटर

उदाहरण के लिए, एक 30 वर्षीय व्यक्ति पॉलिसी खरीदता है और 5,000 रुपये मासिक निवेश करता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) मान लीजिए कि वह निम्नलिखित कवरेज की तलाश में है तो उसे तिमाही आधार पर 15,000 रुपये या सालाना 50,000 रुपये का निवेश करना होगा:

बीमा राशि – रु ! 10,00,000
पॉलिसी अवधि – (100 घटा 30 वर्ष) = 70 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधि – 20 वर्ष

LIC Jeevan Umang Policy सालाना मिलेगी 36000 की पेंशन

अगर आप बुढ़ापे में सालाना 36000 रुपए पाना चाहते हैं तो एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) आपके लिए करके बेस्ट ऑप्शन है ! इसमें निवेश करके आप 100 की उम्र तक पेंशन का बेनिफिट ले सकते हैं ! जीवन उमंग पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की एक खास एंडोमेंट प्लान है ! इसमें आपको बीमा कवर के साथ कुछ साल बाद इससे आपकी कमाई भी होने लगती है ! में 90 दिन से लेकर 55 साल के लोग निवेश कर सकते हैं.

मैच्योरिटी के बाद ऐसे होती है कमाई

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी ( LIC Jeevan Umang Policy ) के मैच्योर होने के बाद पॉलिसीहोल्डर की फिक्स्ड इनकम आने लगती है ! अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु मैच्योर होने से पहले हो जाती है तो ऐसे में उसके नॉमिनी को एकमुश्त मैच्योरिटी का पैसा मिल जाता है ! इस पॉलिसी के जरिये आप बुढ़ापे में शानदार पेंशन का लाभ उठा सकते हैं ! वहीं, इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का बेनिफिट भी आपको मिलता है ! इस पॉलिसी में पॉलिसीहोल्डर को 2 लाख रुपए का सम एश्योर्ड मिलता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) जीवन उमंग पॉलिसी 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल तक के लिए खरीदी जा सकती है.

Kisan Vikas Patra Scheme News : केवल 115 महीने में पैसे डबल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये धमाकेदार स्कीम

DA Hike : दहशरा से पहले सरकारी कर्मचारियों की होगी मौज, 4% बढ़ा DA, मिलेगा एरियर

अभी-अभी आई बड़ी खबर, सिर्फ इन किसानो को मिलेगा 15वी क़िस्त का पैसा, नई लिस्ट जारी