LIC Kanyadaan Policy : 75 रुपये बचाएं और बेटी की शादी के लिए 14.5 लाख रुपये पाएं, जानें कैसे

LIC Kanyadaan Policy : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) निवेश के लिए सबसे विश्वसनीय कंपनी मानी जाती है ! कंपनी छोटी लड़कियों के लिए एक बेहतरीन एलआईसी कन्यादान पालिसी  ( LIC Kanyadaan Policy ) लेकर आई है ! इस पॉलिसी के तहत लड़कियों को उनकी शिक्षा और शादी के समय एक बड़ी रकम की पेशकश की जाती है !

LIC Kanyadaan Policy

LIC Kanyadaan Policy

LIC Kanyadaan Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) ने विशेष रूप से बालिकाओं की भलाई के लिए डिज़ाइन की गई एक बचत योजना पेश की है ! LIC कन्यादान पॉलिसी का उद्देश्य शिक्षा और विवाह खर्चों के लिए वित्तीय लाभ प्रदान करना है ! एलआईसी कन्यादान पालिसी  ( LIC Kanyadaan Policy ) का संचालन कन्या के पिता द्वारा किया जाता है ! इसमें बच्चे के पास खाते तक पहुंच नहीं होती है !

Life Insurance Corporation of India

इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) का नाम एलआईसी कन्यादान बचत योजना है ! इसमें प्रतिदिन केवल 75 रुपये का निवेश करके बेटी की शादी के समय 14 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त किया जा सकता है ! आइए एलआईसी कन्यादान पालिसी  ( LIC Kanyadaan Policy ) को विस्तार से समझते हैं.

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की परिपक्वता अवधि 25 वर्ष है, जबकि न्यूनतम अवधि 13 वर्ष रखी गई है ! इस पॉलिसी के तहत पिता की मृत्यु होने पर कोई प्रीमियम नहीं देना होगा, जबकि दुर्घटना में मृत्यु होने पर तुरंत 10 लाख रुपये और गैर-दुर्घटना मृत्यु होने पर तुरंत 5 लाख रुपये दिए जाएंगे !एलआईसी कन्यादान पालिसी  ( LIC Kanyadaan Policy )  इसके अलावा बेटी को मैच्योरिटी तक 50,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे.

आपको बता दें कि अगर आप रोजाना 75 रुपये बचाते हैं तो आपको शादी के समय 14.5 लाख रुपये मिलेंगे !

वहीं रोजाना 151 रुपये के निवेश पर आपको 31 लाख रुपये मिलेंगे ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) मालूम हो कि 10 साल की उम्र से पहले बच्ची के नाम पर खाता खोला जा सकता है ! आप न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं.

क्या होनी चाहिए बीमाधारक की उम्र

इस एलआईसी कन्यादान पालिसी  ( LIC Kanyadaan Policy ) को लेने वाले बीमाधारक और उसके बच्चे, दोनों की उम्र LIC की तरफ से तय की गई है ! बीमाधारक यानी बच्चे के पिता की उम्र इस पॉलिसी को लेते समय 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए ! इसी तरह जिस बेटी के लिए यह पॉलिसी ली जा रही है, उसकी उम्र भी कम से कम 1 साल होनी चाहिए ! आप अपनी पॉलिसी की मेच्योरिटी टर्म अपनी बेटी की उम्र के हिसाब से तय कर सकते हैं ! जब आपकी बेटी 25 साल की होगी, भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) तब पॉलिसी मेच्योरिटी की रकम आपके हवाले कर दी जाएगी.

SSY अब मैच्योरिटी अवधि पूरी होने से पहले भी निकाल सकते हैं 50% पैसा, चेक करें क्या है प्रोसेस

PPF Interest Rate Update : PPF को लेकर रहें सतर्क, लोगों को ब्याज दर पर मिल सकता है नया अपडेट

DA Arrear Payment : खुशखबरी 18 महीने के DA पर होने वाला है फैसला,मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्‍यादा