LIC Kanyadan Scheme : LIC की इस पॉलिसी में करे 151 रुपये निवेश, एकमुश्त मिलेंगे 31 लाख रुपये

LIC Kanyadan Insurance Plan : जो लोग बेटी के माता-पिता हैं, उन्हें अपने बच्चे की शिक्षा के साथ-साथ उसकी शादी के लिए भी पैसे जोड़ने पड़ते हैं ! अगर आपको लगता है कि यह काम बहुत भारी है तो जान लें कि बाजार में कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपकी चिंता को दूर कर सकती हैं ! तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) आपके लिए अच्छी पॉलिसी लेकर आये है ! जिसका नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) है, जिसमें आप अपनी बेटी की शादी तक उसके लिए एक अच्छा फंड जमा कर सकेंगे !

LIC Kanyadan Insurance Plan

LIC Kanyadan Insurance Plan

LIC Kanyadan Insurance Plan

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) एक ऐसी योजना है जिसमें आप अपनी बेटी के लिए पैसा जोड़ सकते हैं ! और यह विशेष रूप से बेटियों के लिए योजना के अंतर्गत आता है ! इसी वजह से एलआईसी ने इसे कन्यादान योजना ( Kanyadan Yojana ) का नाम दिया है !

पॉलिसी के लिए पात्रता

इस कन्यादान प्लान ( Kanyadan Plan ) में निवेश करने के लिए, आपकी आयु कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए और बेटी की आयु 1 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ! इस पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष है जबकि प्रीमियम का भुगतान 22 वर्षों के लिए करना होता है ! अगर आपकी उम्र 30 साल से ऊपर है और बेटी की उम्र 1 साल से ज्यादा है तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) इस प्लान के तहत माता पिता की बेटियों के लिए सुरक्षित भविष्य की कामना करते है !

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के मुख्य तथ्य

  • कन्यादान प्लान के जरिए आप अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकते हैं !
  • यह पॉलिसी मैच्योरिटी तिथि से पहले 3 साल तक की अवधि के लिए जीवन जोखिम कवर प्रदान करेगी !
  • इस पॉलिसी के तहत बीमित व्यक्ति को परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी !
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के तहत पिता की मृत्यु होने पर कोई प्रीमियम नहीं देना होगा !
  • यदि दुर्घटना के कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 1000000 रुपये प्रदान किए जाएंगे !
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु प्राकृतिक कारण से हुई है तो ऐसी स्थिति में ₹500000 प्रदान किए जाएंगे !
  • परिपक्वता की तिथि तक ₹ 50000 प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा !
  • भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं !

LIC Kanyadan Insurance Plan 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जैसा कि आप जानते हैं कि बेटी की शादी के लिए बचत करना बहुत मुश्किल है ! इसलिए भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) ने बेटी की शादी के लिए निवेश करने की नीति शुरू की है ताकि लोग इस योजना में निवेश कर अपना पैसा कमा सकें ! बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए धन जोड़ सकते हैं ! इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के माध्यम से पिता अपनी बेटी के भविष्य की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा ! और आप अपनी बेटी के सभी सपनों को पूरा करने में सक्षम होंगे ! और आप अपनी बेटी की शादी में धन संबंधी समस्याओं से मुक्त होंगे !

Advertising
Advertising

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • पहचान पत्र पते का प्रमाण
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • इनके अलावा एक आवेदन पत्र (दोहरा हस्ताक्षर),
  • एक चेक या प्रीमियम के लिए नकद भी दिया जा सकता है

Life Insurance Corporation of India : कितने प्रीमियम पर कितनी रकम मिलेगी

एलआईसी कन्यादान प्लान ( LIC Kanyadan Plan ) में 151 रुपये प्रतिदिन देखें! तो महीने में 4530 रुपये का निवेश करेंगे पास होना ! चूंकि पॉलिसी में 22 साल का प्रीमियम है, तो आप इसके मैच्योरिटी पर पूरे प्रीमियम का भुगतान करने के बाद 31 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं ! इसे ऐसे समझें कि मान लीजिए आपने 30 साल की उम्र में यह भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की पॉलिसी ली ! और 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान किया ! पॉलिसी 25 साल में मैच्योर होगी यानी आपकी उम्र 55 साल होगी ! तो उस वक्त आपको इस कन्यादान पॉलिसी के जरिए 31 लाख रुपए मिलेंगे !

PM Ujjwala Yojana Update : 1 करोड़ से अधिक महिलाओ को मिलेंगे नए फ्री गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन