बेटियों के लिए LIC की खास स्‍कीम, 3600 रुपए का मासिक प्रीमियम देकर मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 26 लाख रुपए

LIC Kanyadan Policy Detail : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पर लोगों का भरोसा अब भी बरकरार है ! चाहे आज के समय में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं ! अगर आप किसी बेटी के पिता हैं ! और उसके भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आपको एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के बारे में जरूर पता होना चाहिए ! जानिए एलआईसी ( LIC ) पॉलिसी से जुड़ी अन्य बातें…

LIC Kanyadan Policy Detail

"<yoastmark

अगर आप लड़की के जन्म के साथ भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी में हर महीने 3600 रुपये का निवेश करते हैं ! तो उसकी शादी के समय तक आपको 26 लाख रुपये मिलेंगे ! कन्यादान पॉलिसी एलआईसी ( LIC Kanyadan Policy ) की जीवन लक्ष्य योजना का एक अनुकूलित संस्करण है ! इस LIC पॉलिसी में अगर आप 22 साल तक प्रीमियम देते हैं तो 25 साल बाद स्कीम मैच्योर होती है ! और आपको 26 लाख रुपये मिलते हैं !

LIC Kanyadan Policy : बेटी का पिता होता है अकाउंट होल्‍डर

इस एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) का खाताधारक बेटी का पिता है ! पॉलिसी की अवधि 13-25 वर्ष है ! आप अपनी पसंद के अनुसार टर्म चुन सकते हैं ! पॉलिसी लेने के लिए बालिका की आयु 1 वर्ष से 10 वर्ष और उसके पिता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए ! और मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 65 साल है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के इस प्लान में आप प्रीमियम का मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक भुगतान कर सकते हैं !

प्रीमियम की राशि कम या ज्‍यादा कर सकते हैं

ऐसा नहीं है कि आपको इस एलआईसी ( LIC ) पॉलिसी के लिए केवल 3600 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा ! अगर आप हर महीने इतनी रकम का निवेश नहीं कर सकते तो एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) से कम प्रीमियम वाला प्लान भी ले सकते हैं ! वहीं, आप चाहें तो ज्यादा प्रीमियम भी खरीद सकते हैं ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की यह पॉलिसी आपकी बेटी के लिए बहुत शानदार है !

Advertising
Advertising

Life Insurance Corporation of India

यह लाभ तब मिलता है ! जब भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी आपके प्रीमियम के अनुसार मैच्योर हो जाती है ! लेकिन अगर आप 25 साल का टर्म प्लान लेते हैं ! और 22 साल के लिए 3600 रुपये मासिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं ! तो 25 साल बाद आपको 26 लाख रुपये मिलते हैं ! यानी अगर आप समय रहते इस योजना ( New Kanyadan Policy ) में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आप अपनी बेटी के भविष्य को लेकर सभी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं !

LIC Kanyadan Policy Maturity Benefits

LIC पॉलिसी के मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें तो पॉलिसी धारक को जीवित रहने पर बीमित राशि के साथ साधारण पुनरीक्षण बोनस का लाभ मिलेगा ! इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का भी लाभ मिलता है ! इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी खरीदने के तीन साल बाद लोन का लाभ भी मिलता है ! प्रीमियम जमा करने पर 80सी के तहत डिडक्शन उपलब्ध है और मैच्योरिटी राशि सेक्शन 10डी के तहत टैक्स फ्री है ! एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के लिए सम एश्योर्ड की सीमा न्यूनतम 1 लाख रुपये से शुरू होती है ! और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है !

डेथ बेनिफिट्स भी शामिल : LIC Kanyadan Policy

यदि इस एलआईसी ( LIC ) पॉलिसी को लेने के कुछ समय बाद पिता की मृत्यु हो जाती है ! तो उसके परिवार को इस एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC New Kanyadan Policy ) का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है ! इस मामले में, प्रीमियम माफ कर दिया जाता है और पॉलिसी मुफ्त चलती रहती है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) !

Life Insurance Corporation of India

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) में मैच्योरिटी के समय पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाती है ! साथ ही, LIC पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान बेटी को हर साल सम एश्योर्ड का 10% मिलता है ! यदि लाभार्थी की मृत्यु दुर्घटना के कारण होती है ! तो परिवार को भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की तरफ से 10 लाख रुपये और प्राकृतिक मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये दिए जाते हैं !

यह भी पढ़े :- Post Office Monthly Income Account : 4.5 लाख एकमुश्‍त जमा करें, 30156 रूपए की होगी गारंटीड इनकम