LIC Kanyadan Policy : बेटी को शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें कैसे

LIC Kanyadan Policy : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) अपने अभिभावकों और माता-पिता को अपनी बेटी की शादी की तैयारी के लिए संपत्ति बनाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है ! भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के इस योजना को आधिकारिक तौर पर एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) कहा जाता है ! संगठन का दावा है कि यह योजना बेटी की जरूरतों के मुताबिक है ! यह बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के साथ शादी के खर्चे में भी मदद करती है.

LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy

LIC Kanyadan Policy

अगर आप अपनी बेटी का भविष्य अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस स्कीम में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं ! क्योंकि जीवन बीमा कंपनी द्वारा एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) की शुरुआत की गई है ! पूरे देश के वे सभी नागरिक जिनके घर में छोटी बेटियां है और उन्हें अपनी बेटियों के भविष्य और उनके शिक्षण संबंधी चिंता सता रही है, उनके लिए ये बेहतर योजना है ! अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है ! एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आप अपनी बेटी की शादी और उसके भविष्य के लिए निवेश कर सकते है.

पॉलिसी लेने की उम्र सीमा

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) को आप कम से कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए ले सकते हैं ! पैसे का इस्तेमाल आप बच्ची की पढ़ाई और शादी दोनों ही काम के लिए कर सकते हैं ! इस पॉलिसी को लेते वक्त बच्ची के पिता की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए ! साथ ही बच्ची की उम्र कम से कम 1 साल जरूर होनी चाहिए ! इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के तरह आपको 22 साल का प्रीमियम देना होगा और 3 साल का प्रीमियम (Premium) आपको नहीं देना पड़ेगा !

आपको हर दिन देना होगा इतना प्रीमियम

इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के तरह आपको 121 रुपये का निवेश रोज करना होगा ! इसका मतलब है कि महीना क प्रीमियम आपको 3,630 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा ! आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पॉलिसी का भी भुजतान कर सकते हैं ! 25 साल के बाद एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy )  के तहत आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे ! वहीं अगर पॉलिसी धारक की पॉलिसी को दौरान ही मौत हो जाती है तो सके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा ! अगर मृत्यु आकस्मिक है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे ! अगर मौत सामान्य परिस्थितियों में हुई है तो 5 लाख रुपये दिए जाएंगे ! इसके साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे ! इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट (Death Benefit) का क्लॉज भी शामिल है !

ऐसे करें कैलकुलेशन

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) का कैलकुलेशन करना काफी आसान है एवं इसे आसान से स्टेप्स के माध्यम से समझ सकते है ! इस पॉलिसी में लाभार्थी व्यक्ति को पैसे जमा करने होंगे ! आपने एक साल में 47,450 रुपए जमा करने है यानी साल के प्रत्येक दिन आपको 130 रुपए देने है ! इस केस में पॉलिसी के प्रीमियम को सम्बंधित समयावधि के 3 सालों से कम के लिए अदा किया जाना है, जिसमें कन्यादान नीति कार्यान्वित है ! इसके बाद पॉलिसीधारक की ओर से 25 वर्षों में भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) को 27 लाख रुपए दिए जाएंगे ! इस पॉलिसी के अंतर्गत इस समय सीमा को कम से कम 13 साल एवं ज्यादा से ज्यादा 25 साल तय किया गया है.

LIC कन्यादान योजना में मिलेगा टैक्स लाभ

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ( LIC Kanyadan Policy ) के अंतर्गत पॉलिसीधारक को कर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के अनुसार किस्त पर रिहायत दी जाती है ! बीमाधारक को यह छूट डेढ़ लाख रुपए तक की मिल सकती है ! इसी प्रकार से धारा 10(10डी) के अनुसार भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) मोच्योर अथवा देहांत क्लेम की राशि के ऊपर भी रिहायत दी जाती है.

DA Hike Arrear Update : सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, G20 के बाद केंद्र बढ़ाएगा महंगाई भत्ता

करोड़ों किसान नोट कर लें 30 सितंबर की तारीख, इसके बिना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, यहां जानें डिटेल

Post Office की मजेदार स्कीम, 5 लाख का निवेश हर 3 महीने में होगी 10 हजार की इनकम