LIC Money Back Policy Plan : देखे क्या है LIC का मनी बैक प्लान, हर 5 साल बाद मिलेंगे देढ़ लाख रुपए

LIC Money Back Policy Plan : एलआईसी न्यू मनी बैक ( LIC Money Back Plan ) 20 वर्ष एक गैर-लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी है जो गारंटीड रिटर्न और बोनस प्रदान करती है ! इस योजना ( Money Back policy ) में प्रीमियम का भुगतान 15 वर्षों की अवधि के लिए किया जाना चाहिए! जबकि पॉलिसी 20 वर्षों तक जारी रहती है ! 20 वर्ष की निर्धारित अवधि के लिए 13 से 40 वर्ष की आयु के बीच किसी को भी पॉलिसी ली जा सकती है ! इसके अतिरिक्त, LIC ( Life Insurance Corporation ) की न्यू मनी बैक पॉलिसी में थोड़ी अतिरिक्त! प्रीमियम ( Extra Premium ) के लिए आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ सवारियां प्रदान की जाती हैं !

LIC Money Back Policy Plan

LIC Money Back Policy Plan
LIC Money Back Policy Plan

बीमित राशि का 20% हर 5 साल के अंत में जीवित रहने पर बीमित ( Life Insurance Corporation ) व्यक्ति को भुगतान किया जाता है! और शेष 40% बीमित राशि के साथ निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस + अंतिम परिवर्धन! बोनस का भुगतान जीवन के लिए बीमित व्यक्ति को जीवित रहने के लिए किया जाएगा ! परिपक्वता लाभ के रूप में पॉलिसी ( Money Back Policy ) अवधि का अंत ! पॉलिसीधारक पॉलिसी ( LIC Money Back Plan ) के तहत ऋण सुविधा का लाभ उठाकर आपातकालीन स्थिति में भी नकदी का आनंद ले सकते हैं !

LIC Money Back Policy Features

  • 20 साल के कार्यकाल के लिए मनी बैक योजना ( Money Back policy ) !
  • सम एश्योर्ड का 20% जीवन रक्षा लाभ के रूप में 5 वें, 10 वें और 15 वें वर्ष के अंत में भुगतान किया जाता है !
  • सरल प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम परिवर्धन बोनस का भी भुगतान किया जाता है !
  • साधारण प्रतिवर्ती बोनस परिपक्वता या पूर्व मृत्यु पर देय है !
  • एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है !

पात्रता की शर्तें एलआईसी के नए पैसे वापस योजना में 20 साल

जीवन बीमा के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 13 साल (पूरा)
जीवन बीमा ( Life Insurance Corporation ) के लिए अधिकतम प्रवेश आयु 50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
योजना ( LIC Money Back Plan ) की परिपक्वता पर अधिकतम आयु 70 साल (निकटतम जन्मदिन)
वैकल्पिक आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ सवार के लिए प्रवेश पर न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष (पूर्ण)
वैकल्पिक आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ सवार के लिए अधिकतम प्रवेश आयु पीपीटी (प्रीमियम भुगतान अवधि) के दौरान किसी भी पॉलिसी वर्षगांठ पर वैकल्पिक राइडर कवर का विकल्प चुना जा सकता है !
वैकल्पिक दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर के लिए अधिकतम राइडर कवरिंग की आयु 70 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)

How Money Back Policy Works

पैसे वापस योजना ( Money Back Policy ) मूल रूप से पॉलिसीधारक के लिए एक नियमित आय भुगतान योजना के रूप में काम करता है ! पॉलिसीधारक को एक विशिष्ट पॉलिसी ( Policy ) अवधि के बाद धन वापस मिलता है! जिसे उत्तरजीविता लाभ के रूप में जाना जाता है ! उस अवधि की अवधि जिसमें बीमित व्यक्ति को बीमित राशि का हिस्सा मिलता है! आम तौर पर 5 साल का अंतराल होता है ! पॉलिसी की परिपक्वता पर, शेष राशि का भुगतान पॉलिसीधारक को मनी बैक योजना ( LIC Money Back Plan ) के दौरान जमा किए गए बोनस के साथ किया जाता है ! यदि पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो पूरी मृत्यु राशि का भुगतान किया जाएगा! भले ही पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) योजना के अनुसार नियमित अंतराल पर भुगतान की गई राशि का भुगतान किया जाए !

Kisan Vikas Patra New Scheme : किसान विकास पत्र एक ऐसी योजना है जिसमे निवेश करने पर 124 महीने में दुगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

LIC Jeevan Lakshya : 105% रिटर्न के साथ एक स्मैशिंग प्लान, अब खुशहाल जीवन की योजना बनाएं

SBI Senior Citizen Special FD Scheme : वरिष्ठ नागरिको के लिए SBI की विशेष सावधि जमा योजना की अंतिम तिथि को तीसरी बार बढ़ाया आगे, पढ़े पूरा विवरण