LIC में बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की टेंशन, LIC की इस स्कीम से मिलेगी 11,192 रुपये पेंशन

LIC New Jeevan Shanti Plan : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं ! ऐसे में आज हम आपको इस खबर में एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Policy ) की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको 11,192 रुपये की पेंशन मिलेगी ! इस स्कीम की वजह से आपको बुढ़ापे में कभी भी पैसों की दिक्कत नहीं होगी।

LIC New Jeevan Shanti Plan

<yoastmark class=

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस स्कीम का नाम न्यू जीवन शांति प्लान है ! अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं ! ऐसे में एलआईसी की ये स्कीम आपके लिए बेहतरीन विकल्प है ! देश में कई लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की इस योजना में निवेश कर रहे हैं ! इस कड़ी में आइए एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Policy ) के बारे में विस्तार से जानते हैं-

LIC न्यू जीवन शांति प्लान

अगर आप नौकरी करते समय अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई अच्छी वित्तीय एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Plan ) नहीं बनाते हैं ! ऐसे में आपको कई तरह की आर्थिक परेशानियां परेशान करने लगती हैं ! ऐसे में आप आर्थिक रूप से किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होने को मजबूर हो जाते हैं ! इसी कड़ी में आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं !

Life Insurance Corporation of India

एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Plan ) में आप न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं ! अधिकतम निवेश राशि की सीमा तय नहीं की गई है ! एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Plan ) में 30 साल से लेकर 79 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं ! एलआईसी के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का खरीद मूल्य 5 लाख या उससे अधिक है ! ऐसे में उसे अधिक रकम की एन्युटी दी जाती है !

LIC Jeevan Shanti Policy

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस स्कीम में न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं ! ऐसे में आपकी 1,000 रुपये की पेंशन तय हो जाएगी ! और अगर आप 10 लाख रुपये निवेश करते हैं ! ऐसे में हर महीने आपकी पेंशन राशि 11,192 रुपये तय की जाएगी ! एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC Jeevan Shanti Plan ) भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की यह एक बेहतरीन योजना है।

क्या है पेंशन का हिसाब

इस एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC New Jeevan Shanti Plan ) में आप सिंगल प्रीमियम निवेश करके 1 साल से 12 साल के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ! वहीं डेफर्ड एन्युटी के केस में आपको प्रीमियम देने के तुरंत बाद से ही पेंशन का लाभ मिलने लगता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप इस पॉलिसी में 30 वर्ष की आयु में 10 साल रुपये का निवेश 5 साल की अवधि के लिए करते हैं तो आपको पांच साल बाद 86,784 रुपये पेंशन मिलेगी ! वहीं 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये के निवेश पर पांच साल बाद 90,456 रुपये और 12 साल बाद 1,42,508 रुपये की सालाना पेंशन प्राप्त होगी !

हर महीने मिलते हैं 11,192 रुपये

प्लान के सेल्स ब्रोशर के मुताबिक, सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी की स्थिति में 10 लाख रुपये की एलआईसी जीवन शांति प्लान ( LIC New Jeevan Shanti Plan ) खरीदने पर आपको 11,192 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है ! कम्युनिटी लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी के मामले में मासिक पेंशन 10,576 रुपये हो सकती है ! वार्षिकी की राशि अलग-अलग मामलों में अलग-अलग हो सकती है ! इस बारे में अधिक जानकारी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

PF Account Holders : अब अपने PF Account से 90% तक निकालकर चुका सकते हैं होम लोन, जानें नियम

7th Pay Commission Chart : अब अतिथि कर्मचारियों को मिलेगी 18 हजार प्रति महीना, जानें कैसे

PM Kisan Beneficiary List : किसान का लाभार्थी लिस्ट में नाम है या कट गया, घर बैठे ऐसे करें चेक