LIC New Jeevan Shanti Policy : हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपये तय पेंशन, जानिए क्या है स्कीम

LIC New Jeevan Shanti Policy : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के पास हर उम्र के व्यक्ति के लिए एक नहीं बल्कि कई शानदार प्लान मौजूद हैं ! LIC के रिटायरमेंट प्लान तो खासे पॉपुलर हैं, जो रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर पेश किए गए हैं ! इनमें से एक पॉलिसी है एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC Jeevan Shanti Policy ) जो एक सिंगल प्रीमियम प्लान है और एक बार निवेश करने के बाद आप हर साल 50,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं ! आइए जानते हैं इस खास पॉलिसी के बारे में !

LIC New Jeevan Shanti Policy

LIC New Jeevan Shanti Policy

New LIC New Jeevan Shanti Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पेंशन पॉलिसी में निवेश करने की उम्र 30 साल से लेकर 79 साल के बीच तय की गई है ! इस पॉलिसी में पॉलिसी में आपको कोई रिस्क कवर का लाभ नहीं मिलता है ! इस एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC Jeevan Shanti Policy ) में आप कुल दो तरह से निवेश कर सकते हैं ! पहला है डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ (Single Annuity Plan) और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Joint Annuity Plan) ! सिंगल प्लान में केवल आपको ही पेंशन का लाभ मिलेगा ! वहीं ज्वाइंट में दो लोगों को निवेश का विकल्प मिलेगा !

 एक बार निवेश, जीवनभर मिलेगी पेंशन

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) हर कोई चाहता है कि वो अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करके ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करे, जिससे आने वाले समय में या रिटायरमेंट के बाद उसे किसी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े ! अगर आप भी ये सोचकर बचत कर रहे हैं और इस लक्ष्य के तहत किसी प्लान की तलाश में हैं, तो फिरएलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC Jeevan Shanti Policy ) आपके काम की है ! ये पॉलिसी एक बार निवेश के जरिए रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित पेंशन की गारंटी देती है ! यानी इसमें किए गए एकल निवेश के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद जीवनभर पेंशन मिलती रहती है !

1 लाख की पेंशन पाने का कैलकुलेशन

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC Jeevan Shanti Policy ) एक एन्युटी प्लान है और इसे खरीदने के साथ ही आप इसमें अपनी पेंशन लिमिट फिक्स्ड करा सकते हैं ! तय की गई पेंशन आपको रिटायरमेंट के बाद जिंदगीभर मिलती रहेगी ! इसमें शानदार ब्याज मिलता है और प्लान के हिसाब से देखें अगर कोई 55 साल का व्यक्ति इस प्लान को खरीदते समय 11 लाख रुपये जमा करता है और इसे पांच साल के लिए होल्ड करते हैं, भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) तो फिर इस एकमुश्त निवेश पर आप सालाना 1,01,880 रुपये से ज्यादा की पेंशन पा सकते हैं ! छह महीने के आधार पर मिलने वाली पेंशन की रकम 49,911 रुपये और हर महीने के हिसाब से पेंशन 8,149 रुपये होगी !

कभी भी सरेंडर कर सकते हैं LIC Jeevan Shanti Policy

गौरतलब है कि एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी ( LIC  Jeevan Shanti Policy ) के लिए एन्युटी रेट्स को बढ़ाया गया है ! एलआईसी ने 5 जनवरी 2023 से एन्युटी रेट्स बढ़ाए हैं ! इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है ! खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं और इसमें 1.5 लाख रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं, जबकि इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में पूरी जमा राशि नॉमिनी को दे दी जाती है !

Jan Dhan Yojana Fund : जन धन खाता धारकों को मिली बड़ी सौगात, सरकात दे रही है 10000 रुपये

Post Office FD Calculator : सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम, यहां से नई इंटरेस्ट रेट देखें

Solar Rooftop Scheme Apply : सिर्फ 600 रुपये में Book करें सोलर पैनल, भरें ऑनलाइन फॉर्म