LIC की इस योजना के जरिए आपको हर महीने 12,388 पेंशन मिलेगी, साथ ही लोन की सुविधा भी मिलेगी

LIC Pension Scheme : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की सरल पेंशन योजना में एकमुश्त प्रीमियम देना होता है और योजना लेते ही पेंशन शुरू हो जाती है ! यह एलआईसी सरल पेंशन पालिसी ( LIC Saral Pension Policy ) अकेले या अपने जीवनसाथी के साथ ली जा सकती है ! योजना में निवेशक मासिक, त्रैमासिक, छमाही या सालाना पेंशन ले सकते हैं ! आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

LIC Pension Scheme

LIC Pension Scheme

LIC Pension Scheme

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) जब भी रिटायरमेंट प्लानिंग की बात आती है तो LIC (जीवन बीमा निगम) का नाम जरूर आता है ! एलआईसी अपने ग्राहकों को कई पेंशन प्लान ऑफर करती है ! इनमें से एक है- एलआईसी सरल पेंशन पालिसी ( LIC Saral Pension Policy ) ! यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है ! इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होता है ! आइए जानते हैं इस योजना के बारे में.

प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

आप अकेले या अपने जीवनसाथी के साथ एलआईसी सरल पेंशन पालिसी ( LIC Saral Pension Policy ) ले सकते हैं ! इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है ! इसके बाद आपको पेंशन मिलती रहती है ! प्लान लेते समय ग्राहक को एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करना होता है ! इस योजना में सबसे ज्यादा पेंशन से शुरू होकर जीवन भर उतनी ही पेंशन मिलती रहती है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है ! एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष है !

LIC Pension Scheme पेंशन पाने के ये हैं विकल्प

एलआईसी सरल पेंशन पालिसी ( LIC Saral Pension Policy ) में निवेशक मासिक, त्रैमासिक, छमाही या सालाना पेंशन ले सकते हैं ! मासिक पेंशन न्यूनतम 1,000 रुपये, त्रैमासिक पेंशन न्यूनतम 3,000 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन न्यूनतम 6,000 रुपये और वार्षिक पेंशन न्यूनतम 12,000 रुपये है ! खास बात यह है कि यहां अधिकतम पेंशन राशि की कोई सीमा नहीं है ! अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीद रहे हैं  भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India )तो आपको 12,388 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी ! अब अगर आप पेंशन में ज्यादा रकम पाना चाहते हैं तो उस हिसाब से ज्यादा रकम का एकमुश्त प्रीमियम जमा कर सकते हैं !

ऋण सुविधा भी उपलब्ध है

इस योजना में लोन की भी सुविधा है ! एलआईसी सरल पेंशन पालिसी ( LIC Saral Pension Policy ) शुरू होने के छह महीने बाद ग्राहक ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं ! अगर आपको किसी बीमारी के इलाज के लिए पैसों की जरूरत है तो आप पॉलिसी में जमा पैसे निकाल भी सकते हैं ! पॉलिसी सरेंडर करने पर ग्राहक को बेस प्राइस का 95% वापस मिल जाता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) इस पॉलिसी को आप सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ दोनों में ले सकते हैं !

NPS में निवेश करके आप 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं, इस आसान गणना को समझें

मोदी जी DA को लेकर करेंगे बड़ी घोषणा, कर्मचारियो की सैलरी मे होगा बम्पर इजाफा

KCC Loan Interest Rate : अब किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेना हुआ आसान, लगता है बेहद कम ब्याज