LIC Pension Yojana : बस एक बार प्रीमियम का भुगतान करें और जीवन भर मिलेगी पेंशन, जानिए क्या है योजना

LIC Pension Yojana : यह भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की एक बेहतरीन योजना है ! इसमें आप एक बार प्रीमियम देकर आजीवन पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ! इसे एलआईसी सरल पेंशन योजना ( Saral Pension Scheme ) के नाम से भी जाना जाता है ! एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) शुरू की गई है ! अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं ! यह एक नॉन लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है !

LIC Pension Yojana

LIC Pension Yojana

LIC Pension Yojana

योजना ( Saral Pension Yojana ) के तहत, पॉलिसीधारक केवल एक बार प्रीमियम जमा करते हैं ! उसके बाद पॉलिसीधारक आजीवन पेंशन का स्रोत होते हैं ! आइए जानते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं ! यह बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक तत्काल वार्षिकी योजना है !

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) यह पॉलिसी योजना सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए समान नियमों और शर्तों के बारे में सूचित करती है ! एलआईसी इस योजना ( LIC Saral Pension Plan ) के तहत, पॉलिसीधारक दो उपलब्ध वार्षिकी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है ! यह योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद भी लोन लिया जा सकता है.

LIC Pension Yojana – सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प

एलआईसी की सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) में से चुनने के लिए दो विकल्प हैं ! सबसे पहले, लाइफ एन्युटी खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ ! यह पेंशन ( Sarla Pension ) एकल जीवन के लिए है, यानी पति-पत्नी में से किसी एक को पेंशन दी जाएगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी ! उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा !

LIC Pension Yojana– सरल पेंशन योजना का एक और विकल्प

दूसरा विकल्प संयुक्त जीवन के लिए दिया गया है ! इसमें पेंशन ( Pension ) को पति-पत्नी दोनों से जोड़ा जाता है ! इसमें जीवित पति या पत्नी को पेंशन ( LIC Saral Pension Yojana ) मिलती है ! एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जो पेंशन मिलती है, वही पेंशन दूसरे पति या पत्नी को एक की मृत्यु के बाद भी जीवन भर मिलती रहेगी ! जब दूसरा पेंशनभोगी भी दुनिया छोड़ देता है, तो मूल मूल्य का भुगतान नॉमिनी को किया जाता है जो पॉलिसीधारक है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India )लेने के समय भुगतान किया गया था !

जानिए क्या है इमीडिएट एन्युटी प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की यह योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) तत्काल वार्षिकी योजना ! यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी ! पेंशनभोगी के पास हर महीने, तिमाही, छमाही या साल में एक बार पेंशन लेने का विकल्प होता है ! वह जो भी विकल्प चुनेंगे, उसी तरह पेंशन शुरू हो जाएगी !

कैसे लें इस योजना का लाभ

  • इन प्लान्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है !
  • इसे आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की वेबसाइट www.licindia.in की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं !
  • योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है !
  • न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा !
  • इस योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) में कोई अधिकतम खरीद मूल्य सीमा नहीं है !
  • इस प्लान को 40 साल से 80 साल के बीच के लोग खरीद सकते हैं !
  • इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में कम से कम 3 हजार का निवेश करना होगा !

सरल पेंशन योजना – वार्षिकी चुनते समय दिया जाने वाला विकल्प

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पॉलिसीधारक ( LIC Saral Pension Yojana ) के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी के प्रकार को चुनने का विकल्प है: –

विकल्प 1: जीवन वार्षिकी खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ
विकल्प 2: अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु पर खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ संयुक्त जीवन अंतिम उत्तरजीवी वार्षिकी

पॉलिसी ( LIC Saral Pension Yojana ) की शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है और वार्षिकियां वार्षिकी के पूरे जीवन में देय होती हैं !

सरल पेंशन योजना की व्याख्या

पॉलिसीधारक योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) के लिए खरीद मूल्य के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकता है और अपने शेष जीवन के लिए नियमित रूप से निश्चित भुगतान प्राप्त कर सकता है ! एक व्यक्ति न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष प्राप्त कर सकता है ! न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी की विधि, चुने गए विकल्प और पॉलिसीधारक भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) या वार्षिकीकर्ता की आयु पर निर्भर करेगा ! अधिकतम खरीद मूल्य की भी कोई सीमा नहीं है !

यह भी पढ़े :- India Post RD Interest Rates : पोस्ट ऑफिस TF खाता खोलने पर मिलता है इतना ब्याज

New Money Back Plan : यह LIC योजना करेगी आपके भविष्य को सुरक्षित, विवरण यहाँ देखे

How to Open PNB PPF Account : ऐसे खुलें अपना PPF खाता , यह है ऑनलाइन प्रोसेस