LIC की गजब की स्कीम बस एक बार करें निवेश, फिर हर महीने मिलेगी पेंशन

LIC Saral Pension Policy Big Update : देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) में हर आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए पॉलिसी मौजूद है ! इनमें से कई स्कीम्स खासी लोकप्रिय हैं और सुरक्षित निवेश के साथ ही निवेश की रकम पर जबरदस्त रिटर्न भी देती हैं ! हम बात कर रहे हैं एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) की, जो आपको हर महीने पेंशन की गारंटी देती है ! खास बात ये कि इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इसके साथ ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है

LIC Saral Pension Policy Big Update

LIC Saral Pension Policy Big Update

LIC Saral Pension Policy Big Update

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की ओर से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं ! आज हम आपको LIC की ऐसी पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको हर महीने पेंशन का फायदा मिलता है ! आपको एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) की इस शानदार स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होता है ! आपको सिर्फ 40 साल की उम्र से ही पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा ! LIC की इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना है !

40-80 वर्ष है स्कीम के लिए आयु सीमा

उम्र भर पेंशन की गारंटी देने वाली इस एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं ! इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है ! इसके अलाना डेथ बेनेफिट के मामले में देखें तो, अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है.

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर लोकप्रिय

हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) को एक तरह से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है ! दरअसल, ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है ! अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है ! तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा.

निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं

एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) में आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं ! वहीं अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है, आप अपने निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं ! इस स्कीन में कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है ! LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी.

LIC Saral Pension Policy News : लोन की सुविधा भी उपलब्ध

एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी  ( LIC Saral Pension Policy ) में पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है ! सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं ! इस सरल पेंशन स्कीम में एक और खास बात ये है कि जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है, उतनी ही रकम आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी ! इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.

EPFO 23 September Update : 20 साल नौकरी करने के बाद कर्मचारियों को मिलेगी 4286 रुपए मासिक पेंशन

Post Office ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, बदल गए ब्याज और निकासी के नियम

SBI Chocolate Scheme : SBI अपने इन ग्राहकों को भेज रहा है चॉकलेट, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान