LIC Saral Pension Policy : LIC की जिंदगीभर पेंशन देने वाली स्‍कीम, 40 की उम्र से ले सकते हैं फायदा

LIC Saral Pension Policy : भारतीय जीवन बिमा ( Life Insurance Corporation ) के इस लेख में आपका स्वागत है ! दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि बुढ़ापे में सबसे बड़ी ताकत आपका पैसा होता है. इसलिए नौकरी के साथ ही रिटायरमेंट प्‍लानिंग करना बहुत जरूरी है ! क्‍योंकि बुढ़ापे में आपका शरीर मेहनत करने लायक नहीं रहता ! आज के समय में ऐसी तमाम स्‍कीम्‍स हैं जिनके जरिए ओल्‍डएज पर आपको रेगुलर इनकम होती रहती है और बुढ़ापे में आपकी रोजमर्रा की जरूरतें आसानी से पूरी होती रहती है ! अगर आप भी ऐसे ही किसी पेंशन ( Pension ) प्‍लान की तलाश में हैं ! तो आपको एलआईसी के सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) के बारे में जरूर जानना चाहिए !

LIC Saral Pension Policy

LIC Saral Pension Policy

LIC Saral Pension Policy

इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) स्‍कीम के जरिए आप जिंदगीभर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं ! खास बात ये है कि इसमें पेंशन लेने के लिए आपको 60 साल की उम्र का इंतजार नहीं करना होगा ! आप 40 की उम्र से ही पेंशन ( Pension ) का फायदा ले सकते हैं ! जानिए इस एलआईसी सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) के तमाम फीचर्स !

सरल पेंशन प्‍लान के बारे में जानिए : Life Insurance Corporation

एलआईसी सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है ! आपको इसमें पॉलिसी लेने के साथ ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है ! इस स्कीम के तहत पॉलिसी खरीदते वक्त सिर्फ आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है ! प्रीमियम के भुगतान के बाद से ही पॉलिसीहोल्डर को पेंशन ( Pension ) मिलनी शुरू हो जाती है ! और जितनी पेंशन पहली बार मिलती है ! उतनी ही जीवनभर मिलती रहती है ! अगर एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी खरीदने वाले की किसी कारण मृत्‍यु हो जाए ! तो उसकी जमा रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाती है !

सिंगल लाइफ और दूसरा जॉइंट लाइफ प्‍लान : LIC Saral Pension Policy

एलआईसी सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) का फायदा दो तरह से लिया जा सकता है ! पहला सिंगल लाइफ और दूसरा जॉइंट लाइफ. सिंगल लाइफ में जब तक पॉलिसी धारक जीवित रहेगा ! उसे पेंशन ( Pension ) मिलती रहेगी ! मृत्‍यु के बाद नॉमिनी को निवेश की रकम लौटा दी जाएगी ! वहीं जॉइंट लाइफ पति-पत्‍नी दोनों को कवर करता है. इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी में प्राइमरी पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक उसको पेंशन दी जाती है ! मृत्‍यु के बाद उसके जीवनसाथी को पेंशन का लाभ मिलता है ! दोनों की मृत्‍यु होने पर जमा राशि नॉमिनी को दे दी जाती है.

मिनिमम 1000 रुपए Pension, अधिकतम की सीमा नहीं

एलआईसी सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) के तहत आप 1000 रुपए मासिक पेंशन ले सकते हैं ! और अधिकतम पेंशन ( Pension ) की कोई सीमा नहीं है ! ये पेंशन आपके निवेश की हुई राशि पर निर्भर करती है ! पेंशन के लिए आपको मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक पेंशन का विकल्‍प मिलता है ! आप जिस विकल्‍प को चुनेंगे, उस हिसाब से आपको पेंशन दी जाएगी ! एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की वेबसाइट के मुताबिक अगर आप इसमें 60 साल की उम्र पर 10 लाख रुपए निवेश करते हैं ! तो आपको 58950 रुपए सालाना मिलेंगे ! वहीं जॉइंट लाइफ प्‍लान लेने पर 58250 रुपए सालाना मिलेंगे ! आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं !

60 की उम्र का इंतजार करने की जरूरत नहीं : Life Insurance Corporation

इस एलआईसी सरल पेंशन प्‍लान ( LIC Saral Pension Plan ) में आपको पेंशन लेने के लिए आपको 60 की उम्र का इंतजार नहीं करना है ! आप इसमें 40 साल से लेकर 80 साल तक की उम्र में कभी भी निवेश कर सकते हैं ! और निवेश के साथ ही पेंशन ( Pension ) का लाभ लेना शुरू कर सकते हैं ! अगर आप सरल पेंशन स्‍कीम में 40 साल की उम्र में निवेश करते हैं ! तो उसी उम्र से आपको एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाती है !

यह भी जाने :- 

MP Free Scooty Scheme : मध्य प्रदेश सरकार छात्रों को दे रही फ्री में स्कूटी, जाने योजना की पात्रता

Vidhwa Pension Scheme List : विधवा महिलाओ के खाते में आने लगे पेंशन के पैसे, फटाफट चेक करे लिस्ट में अपना नाम

PM Vishwakarma Scheme : जाने क्या है PM विश्वकर्मा योजना, किन लोगों को मिलेगा फायदा, ऐसे करें अप्लाई