LIC Saral Pension Policy : आज ही निवेश कर पाएं 3000 रुपये पेंशन, देखें प्लान यहाँ

LIC Saral Pension Policy : सेवानिवृत्ति के बाद, प्रत्येक व्यक्ति की आय समाप्त हो जाती है, लेकिन घर का खर्च वही रहता है ! ऐसे में हर समझदार व्यक्ति अपनी नौकरी के दौरान ही रिटायरमेंट की प्लानिंग करने लगता है ! जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India ) देश के सभी लोगों के लिए उच्च आय वर्ग, मध्यम वर्ग, निम्न आय वर्ग जैसी विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आता रहता है !

LIC Saral Pension Policy 

LIC Saral Pension Policy

LIC Saral Pension Policy

अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र को सुधारने के लिए किसी पेंशन योजना ( Pension Yojana ) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको एलआईसी ( LIC ) की एक बेहतरीन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं ! इसमें निवेश करने से आपको 40 साल की उम्र के बाद ही पेंशन मिल सकती है ! अगर आप भी एकमुश्त पैसा लगाकर हर महीने पेंशन का लाभ पाना चाहते हैं तो एलआईसी की सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Policy  ) में निवेश कर सकते हैं !

LIC Saral Pension Policy क्या है

एलआईसी की सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Yojana ) एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत वार्षिकी योजना है! यह एक ऐसा प्लान है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर पेंशन ( Pension ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! जैसे ही आप इसमें पैसा जमा करते हैं, आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है !

ऐसे में आपको पेंशन पाने के लिए 60 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा ! आप केवल 40 वर्ष की आयु में पेंशन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं ! इस पॉलिसी में निवेश करने की न्यूनतम आयु 40 वर्ष है ! वहीं, इस पॉलिसी में निवेश करने की अधिकतम उम्र 80 साल है !

पॉलिसी में निवेश करने के दो तरीके हैं-

एलआईसी (Life Insurance Corporation of India ) की सरल बीमा पॉलिसी में निवेश ( Investment ) करने के लिए आपको दो तरह के निवेश विकल्प मिलते हैं ! पहला है लाइफटाइम इन्वेस्टमेंट ( Life Time Investment ) विकल्प ! दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर एन्युटी ( Joint Life Last Survivor Annuity ) है! पहले विकल्प में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी वार्षिकी राशि समाप्त हो जाती है

और निवेश की गई राशि नामांकित व्यक्ति को प्राप्त हो जाती है ! वहीं दूसरी ओर दूसरी योजना में व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी जीवनसाथी को वार्षिकी का पैसा मिलता रहता है ! जब दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो निवेश ( Investment ) का पूरा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है!

पेंशन पाने के लिए 4 विकल्प हैं

इस पॉलिसी ( LIC Saral Pension Policy ) में निवेश करके आप 4 तरह से रिटर्न पा सकते हैं ! सबसे पहले आप मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ! एक को 3 महीने के लिए, तीसरे को 6 महीने के लिए और फिर सालाना आधार पर पेंशन ( Pension ) मिल सकती है !

इस योजना ( Saral Pension Plan ) के तहत हर महीने 1,000 रुपये, 3 महीने पर 3,000 रुपये, 6 महीने पर 6,000 रुपये और सालाना आधार पर 12,000 रुपये पेंशन मिलती है ! उदाहरण के लिए, यदि आप 42 वर्ष की आयु में 30 लाख रुपये प्राप्त करते हैं, यदि आप निवेश ( Investment ) करते हैं, तो आपको हर महीने लगभग 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी !

यह भी जाने :- SBI Emergency Loan Scheme : 45 मिनट में 5 लाख रुपये तक का ऋण, ऐसे करें आवेदन

Aam Aadmi Bima Policy : बिना प्रीमियम भरे मिलेगा 75000 का लाभ, ऐसे उठाएं फायदा