LIC Surrender Policy : LIC POLICY को करना है SURRENDER तो आज ही जानें ये खास RULES, यहाँ जाने

LIC Surrender Policy : अगर आप सभी ने ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ ( Life Insurance Corporation ) में बीमा कराया है ! तो यह खबर आपके काम की है ! प्रायः देखा गया है ! कि अक्सर लोग अलग-अलग स्कीमों में अपना पैसा निवेश करते हैं ! लेकिन फिर कुछ समय बाद कई बार देखा गया है ! कि पॉलिसी ( LIC Policy ) होल्डर अपने स्कीम में बदलाव करना चाहते हैं ! या फिर उन्हें उनकी वर्तमान स्कीम नहीं पसंद आती !

LIC Surrender Policy

LIC Surrender Policy

LIC Surrender Policy

ऐसे में भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ‘भारतीय जीवन बीमा निगम‘ ( Life Insurance Corporation ) लोगों (निवेशकों) को सरेंडर करने की सुविधा देती है ! अब इस स्थिति में आप सभी LIC पॉलिसी ( LIC Policy ) धारक (निवेशक) प्रीमियम के रूप में जमा राशि बड़े ही आसानी से निकाल सकतें हैं ! ऐसे में यह प्रोसेस कैसे पूरा होता है? इसके लिए किन दस्तावेजों की जरुरत होती है ! हम सब कुछ इस आर्टिकल के जरिए समझेंगे !

सरेंडर करने से पहले LIC के नियम व शर्तों को जानें

खबरों की मानें तो यदि किसी निवेशक (जीवन बीमा धारक) को अपने प्लान को एलआईसी पालिसी ( LIC Policy ) के सामने सरेंडर करना है ! तो इसके लिए आपको ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ ( Life Insurance Corporation ) के सभी शर्तों पर खरा उतरना होगा !

दरअसल इस मामले पर LIC ( Life Insurance Corporation ) का साफतौर पर कहना है ! कि अगर आप एलआईसी पॉलिसी ( LIC Policy ) को खरीदने के बाद 3 साल से पहले सरेंडर करने की कोशिश करते हैं ! तब आपको एक भी रुपया नहीं दिया जाएगा !

Life Insurance Corporation

वहीं अगर आप 3 साल के बाद प्लान में चेंज (सरेंडर) करना चाहते है ! तो आपको रूल के मुताबिक सरेंडर वैल्यू जरूर दी जाएगी ! हालांकि इस सरेंडर वैल्यू को लेकर एलआईसी पालिसी ( LIC Policy ) अलग-अलग एंगल को देखकर ही राशि का भुगतान करती है ! इस मामले पर LIC ( Life Insurance Corporation ) का कहना होता है ! सभी निवेशक जितना लेट अपनी पॉलिसी को सरेंडर करेंगे ! उनको उतना ही लाभ मिलेगा !

सरेंडर करने के लिए सभी निवेशक इन दस्तावेजों को इकट्ठा कर लें

अब अगर आपने ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ ( Life Insurance Corporation ) में सरेंडर करने का मन अगर बना लिया है ! तो एलआईसी पॉलिसी ( LIC Policy ) इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है ! आइए जानते हैं !

LIC Surrender Policy

सरेंडर करने के लिए सभी निवेशक को सबसे पहले एलआईसी सरेंडर फॉर्म की जरुरत पड़ेगी ! इसके बाद एलआईसी पॉलिसी ( LIC Policy ) NFET फॉर्म-5074, पॉलिसी बॉन्ड डॉक्यूमेंट्स, निवेशक का बैंक डिटेल्स, एक कैंसिल चेक, सरकारी आईडी प्रूफ जैसे की आधार कार्ड, साथ ही साथ पॉलिसी को सरेंडर करने के पीछे का कारण बताना होगा ! इन सभी दस्तावेजों को लेकर आप आप नजदीकी LIC ( Life Insurance Corporation ) दफ्तर पहुंचे ! इसके बाद इन सभी दस्तावेजों को फील करके जमा कर दें !

यह भी जाने :- 

Post Office Saving Scheme : ये हैं पोस्ट ऑफिस की सुपर हिट स्कीम्स, मिलता है बंपर ब्याज