LIC’s Aadhaar Shila Plan : LIC आधारशिला पॉलिसी, कम निवेश मिलेगा में मिलेगा लाखों का फायदा, यहाँ जाने

LIC’s Aadhaar Shila Plan : एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी है। कंपनी द्वारा समय समय पर अनेक प्लान लॉन्च किये जाते है। जिससे लोगो को अपना भविष्य उज्जवल बनाने में सहायता मिलती है। आज हम आपको LIC के ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जिसमें कम पैसों में बेहतरीन सेविंग मिलने वाली है अगर आप भी निवेश की छोटी शुरुआत करना चाहते है तो एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) आपके लिए बेस्ट साबित होने वाली है !

LIC’s Aadhaar Shila Plan

<yoastmark class=

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह LIC ( Life Insurance Corporation ) प्लान सिर्फ महिलाओं के लिए है ! जिसमें महिला को बचत और सुरक्षा दोनों फायदे मिलते है ! इस एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) से जुड़ने पर 20 साल तक हर महीने 899 रुपये जमा करने होंगे !

Life Insurance Corporation

इस प्रकार 20 साल में आपके कुल 2 लाख 14 हजार रुपये निवेश होंगे। जिसमें आपको एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) के मैच्योर होने पर 3 लाख 97 हजार रुपये मिलेंगे। इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी में निवेश कर महिलाएं अपना भविष्य सुरक्षित कर सकती है ! और 20 साल बाद एक मोटी रकम जोड़ सकती हैं ।

LIC’s Aadhaar Shila Plan

एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है ! यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान है ! जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। ! यह एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) योजना पॉलिसी धारकों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया करवाती है !

परिपक्वता अवधि 10 से 20 वर्ष

इस बीमा के तहत वादा की गई न्यूनतम मूल राशि प्रति जीवन 75,000 रुपये है ! एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) के तहत अधिकतम मूल राशि 3 लाख रुपये है ! इसमें कहा गया है ! कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी को अधिकतम 3 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है ! इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 10 से 20 साल तक हो सकती है ! मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक प्रीमियम उपलब्ध हैं !

Life Insurance Corporation पॉलिसी की पात्रता

  • इस योजना में निवेश के लिए महुला की न्यूनतम आयु सीमा 8 वर्ष होनी चाहिए ।
  • और अधिकतम 55 साल की महिला इस पॉलिसी को ले सकती है ।
  • वहीं, मेच्योरिटी के समय पॉलिसी वाली महिला की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • यह पॉलिसी सेविंग के साथ-साथ लाइफ कवर भी उपलब्ध कराती है ।
  • इस पॉलिसी के मेच्योर होने पर पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त राशि मिल जाती है ।
  • इसके साथ ही एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) को खरीदने वाली महिला की अगर मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके घर के सदस्यों को तय रकम दे दी जाएगी।
  • इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) स्कीम में इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं मिलती है !

Life Insurance Corporation पॉलिसी पर ऋण

इस एलआईसी आधारशिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) पर पॉलिसी धारकों द्वारा पॉलिसी पर ऋण भी प्राप्त किया जा सकता है ! यह ऋण पॉलिसी के नियम व शर्तों के अधीन प्रदान किया जाता है ! पॉलिसी पर प्रदान किए गए ऋण पर ब्याज दर समय-समय पर निर्धारित की जाती हैं ! इनफोर्स नीतियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का 90% तक का ऋण प्रदान किया जाता है ! एवं पेड अप पॉलिसियों के लिए समर्थन मूल्य का 80% तक की ऋण प्रदान किया जाता है ! निकासी के समय ब्याज सहित यदि कोई बकाया ऋण होता है तो वह वसूल कर लिया जाता है ! इस प्रकार आपको यह योजना में एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) द्वारा लोन भी दिया जाता है !

यह भी जाने :- 

SBI Bank Senior Citizens FD : SBI की खास योजना में जल्द करे निवेश, मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जाने

PM Kisan Scheme Big Update : 2000 रुपये पाना है तो फौरन करें ये काम, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

Post Office KVP Interest Rate : Post Office की योजना किसान विकास पत्र पर मिल रहा है 7.50% का ब्याज