LIC’s Dhan Varsha Scheme : जल्द ही बंद हो जाएगी LIC की यह पॉलिसी, जल्द करे अप्लाई, जाने पूरा प्रोसेस

LIC’s Dhan Varsha Scheme : भारतीय इंश्योरेंस सेक्टर की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई तरह की पॉलिसी को लॉन्च ( LIC Policy ) करती रहती हैं ! इन प्लान को अलग-अलग वर्ग की जरूरतों के हिसाब से बनाया जाता है ! हाल ही एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार ने बताया है कि कंपनी अपने एक स्पेशल पॉलिसी को जल्द ही बंद करने वाली है ! इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy )

LIC’s Dhan Varsha Scheme

LIC's Dhan Varsha Scheme

LIC’s Dhan Varsha Scheme

यह एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी इस तिमाही यानी 31 मार्च, 2023 तक चलेगी ! इसके बाद यह खत्म हो जाएगी ! इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है ! आइए हम आपको इस एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) के डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं !

LIC धन वर्षा पॉलिसी के बारे में जानें : Life Insurance Corporation

एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) एक गैर लिंक्ड, इंडिविजुअल, सेविंग और सिंगल प्रीमियम इंश्योरेंस स्कीम है ! इस LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी में निवेश करने पर आपको सेविंग और सुरक्षा दोनों का लाभ मिलता है !

LIC’s Dhan Varsha Scheme

अलग किसी एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) होल्डर की असामयिक मृत्यु हो जाती है ! तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को डेथ बेनिफिट मिलता है ! इस स्कीम की खास बार ये है कि इसमें बार-बार प्रीमियम जमा करने की झंझट से मुक्ति मिलती है ! इस LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी में निवेश करने का आपको दो विकल्प मिलता है ! आइए जानते हैं इस बारे में !

जानिए दोनों विकल्पों के बारे में

एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) के तहत आपको कुल दो विकल्प से निवेश करने का मौका मिलता है ! पहला में आपको प्रीमियम का 1.25 तक का रिटर्न मिलता है ! ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं ! तो डेथ बेनिफिट के रूप में नॉमिनी को 12.5 लाख रुपये मिलेगा ! वहीं दूसरे विकल्प में एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने पर आपको 10 गुना तक का रिटर्न मिल सकता है ! ऐसे में आपको 10 लाख रुपये के निवेश पर 1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा !

मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा रिटर्न : LIC’s Dhan Varsha Scheme

वहीं अगर कोई एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) होल्डर योजना के पूरे होने तक जीवित रहता है ! तो ऐसी स्थिति में उसे बेसिक सम एश्योर्ड के साथ ही गारंटीड एडिशंस का लाभ भी मिलता है ! यह गारंटीड रिटर्न हर साल के अंत में पॉलिसी में जमा होते हैं ! जो एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर मिल जाएगा !

जानिए पॉलिसी से जुड़े खास फीचर्स : Life Insurance Corporation

  1. इस पॉलिसी को आप 10 या 15 साल के लिए खरीद सकते हैं !
  2. इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से खरीदा जा सकता है ! ऑनलाइन एलआईसी धनवर्षा पॉलिसी ( LIC Dhan Varsha Policy ) खरीदने के लिए www. licindia.in पर विजिट करें !
  3. 15 साल के टर्म के लिए पॉलिसी खरीदने की मिनिमम उम्र 3 साल और मैक्सिमम उम्र 60 साल है ! वहीं 10 साल के टर्म के लिए मिनिमम उम्र 8 साल और मैक्सिमम उम्र है 40 साल ! इस तरह आप इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) योजना का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

Post Office RD Account : Post Office RD से होगी डेढ़ लाख की कमाई, हर महीने लगाने होंगे सिर्फ 2,000 रु

PM Kisan Beneficiary List : किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम है या कट गया, ऐसे करें चेक

7th Pay Commission DA Update : महंगाई भत्ता बढ़ने से पहले मिलेगी प्रमोशन, सरकार ने किया ऐलान, जाने