LIC’s Jeevan Kiran Plan : LIC ने पेश की नई पॉलिसी जीवन किरण प्‍लान, LIC के साथ रिटर्न मिलेगी पूरी राशि

LIC’s Jeevan Kiran Plan : हर वर्ग के लिए बीमा योजना पेश करने वाली संस्‍था भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने एक और पॉलिसी लॉन्‍च कर दी है. इस बीमा योजना का नाम जीवन किरण पॉलिसी है ! यह एक नॉन-लिंक्‍ड, नॉन पार्टिसिपेट वाली पर्सनल सेविंग और लाइफ इंश्‍योरेंस योजना है ! यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्‍यक्ति की असामयिक मौत की स्थिति में परिवार को आर्थिक मदद देती है ! वहीं एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) में अगर एक आयु तक जीवित रहने पर भुगतान की गई कुल प्रीमियम राशि वापस कर देती है !

LIC’s Jeevan Kiran Plan

LIC's Jeevan Kiran Plan

LIC’s Jeevan Kiran Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने अधिकारिक ट्विटर के जरिए इस नई बीमा योजना का ऐलान किया है ! इस योजना में स्‍मोकिंग करने वालों और नहीं करने वालों दोनों के लिए अलग-अलग प्रीमियम दरें हैं ! तो आइये जानते है इस LIC जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) के बारे में !

Life Insurance Corporation Policy

इस एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 15,00,000 रुपये है ! और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है ! गृहिणी और गर्भवती महिलाओं के लिए यह एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) योजना नहीं है !

LIC Jeevan Kiran Policy

अगर कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया है तो प्रतिबंध लागू हो सकते हैं ! न्यूनतम एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी अवधि 10 वर्ष है ! और अधिकतम एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) अवधि 40 वर्ष है ! प्रीमियम का भुगतान एकमुश्‍त किया जा सकता है ! साथ ही आप मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना पर भी कर सकते हैं !

मैच्‍योरिटी के लाभ : LIC’s Jeevan Kiran Plan

अगर एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) अभी भी लागू है ! तो परिपक्वता पर बीमा राशि नियमित प्रीमियम या सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी के तहत “एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की ओर से प्राप्त कुल प्रीमियम के बराबर होगा ! मैच्‍योरिटी पूरा होने के बाद जीवन बीमा कवरेज तुरंत रद्द कर दिया जाएगा !

मृत्‍यु पर इस पॉलिसी के तहत लाभ

अगर एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) के तहत जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद और मैच्‍योरिटी की डेट से पहले पॉलिसी अवधि के भीतर कोई मर जाता है ! तो मौत पर बीमा की राशि का पेमेंट किया जाएगा ! नियमित एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) प्रीमियम भुगतान पॉलिसी के लिए मौत पर बीमा राशि को सालाना प्रीमियम के सात गुना के उच्‍चतम के रूप में परिभाषित किया गया है. यह मुल राशि का 105 फीसदी होगा !

सभी प्रकार के मौत को कवर करती है ये पॉलिसी : Life Insurance Corporation

वहीं सिंगल पेमेंट पॉलिसी के तहत मौत पर बीमा राशि कम में से ज्‍यादा के रूप में परिभाषित किया गया है ! एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) में यह सिंगल प्रीमियम का 125 फीसदी होगा ! यह योजना पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या को छोड़कर, आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है ! अतः इस प्रकार आप इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

EPFO E Nomination : EPF अकाउंट में जरूरी है ई-नॉमिनेशन, जानें क्या है इसका ऑनलाइन प्रोसेस, यहाँ जाने

PM Kisan Yojana Update Check : 15वीं किश्त में इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रु, यहाँ जाने

PPF Interest Rate : PPF की ब्याज दरों पर नया अपडेट, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी, यहाँ जाने