LIC’s Jeevan Kiran Scheme : जीवित रहने पर पॉलिसीधारक को पूरा प्रीमियम लौटाया जाएगा, जानें पॉलिसी विवरण

LIC’s Jeevan Kiran Scheme : यह एक नई नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग जीवन बीमा पॉलिसी है ! इस LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी की अवधि के दौरान भुगतान किया गया प्रीमियम परिपक्वता पर पॉलिसीधारक को वापस कर दिया जाएगा ! इसका मतलब यह है ! कि अगर पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) धारक मैच्योरिटी के बाद जीवित रहता है ! तो उसे अपना पूरा पैसा वापस मिल जाएगा !

LIC’s Jeevan Kiran Scheme

LIC's Jeevan Kiran Scheme

LIC’s Jeevan Kiran Scheme

जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने जीवन किरण लॉन्च करने की घोषणा की है ! यह एक नई नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग जीवन बीमा पॉलिसी है ! इस पॉलिसी की अवधि के दौरान भुगतान किया गया ! प्रीमियम परिपक्वता पर पॉलिसीधारक को वापस कर दिया जाएगा ! इसका मतलब यह है ! कि अगर जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) धारक मैच्योरिटी के बाद जीवित रहता है तो उसे अपना पूरा पैसा वापस मिल जाएगा !

LIC’s Jeevan Kiran Scheme

यदि LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसीधारक की पॉलिसी के दौरान मृत्यु हो जाती है ! तो मूल बीमा राशि उसके नामांकित व्यक्ति को दी जाएगी ! इसके तहत वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना या भुगतान की गई ! एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) कुल प्रीमियम राशि का 105%, जो भी अधिक हो, नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा !

पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 15 लाख है

एकल प्रीमियम योजना के मामले में, नामांकित व्यक्ति को मूल बीमा राशि से अधिक या एकल प्रीमियम का 125% दिया जाएगा ! LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसीधारकों के पास पांच साल की अवधि में परिपक्वता लाभ लेने का भी विकल्प होता है ! वे मृत्यु लाभ के लिए भी इस जीवन किरण पालिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) का चयन कर सकते हैं ! जो नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा !

इस जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) में न्यूनतम बीमा राशि 15 लाख है ! यह पॉलिसी 10-40 साल के लिए ली जा सकती है ! नियमित LIC ( Life Insurance Corporation ) प्रीमियम योजना के लिए न्यूनतम प्रीमियम 3,000 रुपये होगा ! सिंगल प्रीमियम प्लान वैरिएंट में यह 30,000 रुपये होगा !

18-65 वर्ष की आयु का व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) में धूम्रपान करने वालों और धूम्रपान न करने वालों के लिए प्रीमियम राशि में अंतर होगा ! सिगरेट पीने वाले व्यक्ति को ज्यादा प्रीमियम देना होगा ! यदि कोई ग्राहक मेडिकल जांच कराने से इनकार करता है ! तो उसे धूम्रपान न करने वाले के समान ही LIC ( Life Insurance Corporation ) प्रीमियम का भुगतान करना होगा !

Life Insurance Corporation

इस एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) को कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18-65 साल के बीच है ! वह खरीद सकता है ! इस पॉलिसी में दो तरह के राइडर उपलब्ध हैं ! इनमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइड और LIC ( Life Insurance Corporation ) एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर शामिल हैं !

रेगुलर प्लान से महंगा प्रीमियम प्लान की वापसी

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी ( LIC Jeevan Kiran Policy ) प्रीमियम वापसी बीमा योजनाएं उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं ! जिन्हें लगता है कि परिपक्वता के बाद जीवित रहने पर भुगतान किया गया ! प्रीमियम व्यर्थ चला जाता है ! लेकिन, यह समझना महत्वपूर्ण है ! कि रिटर्न-ऑफ-प्रीमियम योजनाएं नियमित अवधि की योजनाओं की तुलना में महंगी हैं ! इसलिए, ग्राहक के लिए ऐसी LIC ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से सोच-समझकर निर्णय लेना जरूरी है !

यह भी जाने :- 

Old Pension Plan : अब कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, प्रक्रिया शुरु, यहाँ जाने