LIC’s Jeevan Labh Scheme : LIC की इस स्‍कीम में मैच्योरिटी पर म‍िलेंगे 54 लाख, यहाँ जाने पूरी जानकारी

LIC’s Jeevan Labh Scheme : LIC ( Life Insurance Corporation ) की तरफ से समय-समय पर नई इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी लाई जाती रहती हैं ! इन पॉल‍िसी में न‍िवेश करने से आप अपने पर‍िवार या बच्‍चों के भव‍िष्‍य के ल‍िए प्‍लान कर सकते हैं ! एलआईसी ( LIC Jeevan Labh Scheme ) लोगों को सुरक्षा और बचत दोनों मुहैया कराती है !

LIC’s Jeevan Labh Scheme

LIC's Jeevan Labh Scheme

LIC’s Jeevan Labh Scheme

आज हम LIC ( Life Insurance Corporation ) की एक ऐसी स्कीम के बारे में आपको बताएंगे, ज‍िसमें निवेश से आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं ! एलआईसी जीवन लाभ योजना ( LIC Jeevan Labh Scheme ) एक ऐसी ही योजना है ! इसमें आप रोजाना 256 रुपये की बचत करके 54 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं !

LIC जीवन लाभ पॉलिसी के लाभ

  • जीवन लाभ ( LIC Jeevan Labh Scheme ) पॉलिसी में 18 साल से 59 वर्ष के बीच का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है.
  • मैच्योरिटी पर रिवर्सिनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है.
  • इस स्कीम में 10 से 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
  • 25 साल की मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा दिया जाएगा.
  • यह एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी प्लान है.
  • इस योजना में आपको डेथ बेनिफिट का लाभ मिलता है.
  • इस LIC ( Life Insurance Corporation ) स्‍कीम की मैच्‍योर‍िटी पर म‍िलने वाला पैसा टैक्स-फ्री होता है.

कैसे मिलेगी 54 लाख की राशि : LIC’s Jeevan Labh Scheme

इस एलआईसी जीवन लाभ स्कीम ( LIC Jeevan Labh Scheme ) में आपको 256 रुपये रोजना निवेश करना होता है ! इसके अनुसार आप एक महीने में करीब 7700 रुपये न‍िवेश करते हैं ! एक साल में आपको 92,400 रुपये जमा करने होंगे ! यद‍ि आप 25 साल के लिए निवेश करते हैं ! तो आपके 25 साल तक पैसे जमा करने होंगे ! इसके बाद फिर आपको LIC ( Life Insurance Corporation ) मैच्योरिटी पर 54.50 लाख रुपये की राशि मिलेगी !

LIC’s Jeevan Labh Scheme

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की इस योजना की खास बात यह है ! कि इसमें निवेश की न्यूनतम आयु केवल आठ वर्ष है ! यानी यह एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ( LIC Jeevan Labh Policy ) नाबालिग के लिए भी ली जा सकती है ! वहीं, इसमें निवेश ( Investment ) करने की अधिकतम उम्र 59 साल है ! इस पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष की अवधि के लिए ली जा सकती है !

75 साल तक ले सकते है फायदा LIC’s Jeevan Labh Scheme

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है ! तो एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ( LIC Jeevan Labh Scheme ) लेते वक्त उसकी उम्र 54 साल से कम होनी चाहिए ! वहीं, 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए व्यक्ति की आयु सीमा 50 वर्ष है !

Life Insurance Corporation Of India

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ( LIC Jeevan Labh Scheme ) की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 वर्ष रखी गई है ! यदि एलआईसी ( LIC ) पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्य से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है ! तो नॉमिनी को लाभ मिलता है ! नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ-साथ बीमित राशि का लाभ भी मिलता है ! इस LIC ( Life Insurance Corporation ) योजना के अन्य लाभों में कर छूट शामिल है !

LIC’s Jeevan Labh Scheme

इस एलआईसी जीवन लाभ स्कीम ( LIC Jeevan Labh Scheme ) में आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष होनी चाहिए. इस स्कीम में आप 10 से 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं ! यद‍ि कोई 21 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो उसकी उम्र 24 साल होनी चाहिए ! पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को फायदा मिलता है ! इस तरह आप इस LIC ( Life Insurance Corporation ) योजना का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

Aadhaar Card Update : 10 साल पुराने आधार कार्ड को 14 सितंबर तक फ्री में कराएं अपडेट, वरना लगेंगे पैसे