Looking To Buy Health Insurance : यहाँ कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं उनके लिए जो स्वास्थ्य बीमा खरीदने का सोच रहे है

Looking To Buy Health Insurance : मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में अपनी बचत को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance ) आवश्यक है ! जबकि कई विकल्प उपलब्ध हैं, ग्राहकों को पॉलिसी ( Policy ) पर निर्णय लेने से पहले सुविधाओं और कवरेज विकल्पों पर शोध करना चाहिए ! नियोक्ता अपने कर्मचारियों और आश्रितों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज ( Health Insurance Coverage ) प्रदान करते हैं ! हालांकि, यह कवर ( Cover ) मानव संसाधन नीति और कर्मचारी के कैडर के अनुसार बीमा राशि / कवरेज के संदर्भ में सीमित हो सकता है !

Looking To Buy Health Insurance

Looking To Buy Health Insurance
Looking To Buy Health Insurance

हमेशा नौकरी बदलते समय या फिर बेरोजगारी की अवधि हो सकती है! या तब भी जब स्वास्थ्य बीमा के तहत वित्तीय सुरक्षा होना बहुत जरूरी है ! या तो सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद या स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद रोजगार, उचित स्वास्थ्य बीमा कवरेज ( Coverage ) की आवश्यकता है ! यहां स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance ) के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक आसान सूची है

क्या स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए कोई सही उम्र

स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance ) खरीदने के लिए कोई सही उम्र नहीं है, लेकिन कम उम्र में खरीदना फायदेमंद है !  ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ बीमारियों में प्रतीक्षा अवधि होती है और पूर्ण कवरेज ( Coverage ) आमतौर पर कई वर्षों के बीतने के बाद निकलता है ! व्यक्तियों के बढ़ने पर हमेशा एक धारणा होती है! वे कुछ बीमारियों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं! जो उन्हें उच्च कवरेज के लिए जाने से रोक सकते हैं! या उच्च प्रीमियम का शुल्क ले सकते हैं !

स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय किन कारकों पर विचार करना चाहिए

भारत में स्वास्थ्य सेवा ( Health Insurance ) की बढ़ती लागत के साथ, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना अनिवार्य हो गया है ताकि आपात स्थिति के दौरान ग्राहकों की वित्तीय सुरक्षा हो !

1. प्रीमियम और कवरेज के बीच संतुलन:

यह सबसे कम प्रीमियम वाली पॉलिसी ( Permium Policy ) का विकल्प चुनने के लिए बहुत लुभावना हो सकता है ! हालांकि, कभी-कभी यह कम बीमा कवरेज / उप-सीमाओं, उच्च प्रतीक्षा अवधि! के संदर्भ में अधिक प्रतिबंधों का कारण बन सकता है ! आदि, यह अनुशंसा की जाती है कि एक व्यक्ति को लाभ और उन लोगों के बीच! संतुलन बनाना चाहिए जो वे खर्च कर सकते हैं !

2. कैशलेस अस्पताल में भर्ती लाभ:

हेल्थ इंश्योरेंस ( Health Insurance ) कंपनियों का आमतौर पर नेटवर्क अस्पतालों के साथ गठजोड़ होता है, जहां पॉलिसीधारक मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में कैशलेस ( Caseless ) इलाज का लाभ उठा सकते हैं ! यहां, बीमाकर्ता अस्पताल को सीधे पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन दावे की राशि का भुगतान करता है ! इसलिए, ग्राहकों को धन की तलाश नहीं करनी चाहिए! और फिर उनके प्रतिपूर्ति के लिए फाइल करना चाहिए ! बल्कि, उन्हें जांचना चाहिए कि बीमाकर्ता का अस्पताल के आसपास के क्षेत्र के साथ क्या संबंध है !

क्या कम उम्र में स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने से समग्र प्रीमियम कम हो सकता

 अब तक भारत में स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance ) उत्पादों की कीमत आमतौर पर प्रस्तावक की आयु और स्वास्थ्य ( Health ) की स्थिति, साथ ही उत्पाद निर्माण, बीमाकृत, ऑप्टेड और ऑफ-कोर्स पर निर्भर करती है ! जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, प्रीमियम बढ़ता जाता है ! कम उम्र में, एक व्यक्ति बहुत व्यापक कवरेज ( Coverage ) प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है ! यदि वह कुछ सह-रुग्णताओं को रखता है! तो उसी कवर को वह अधिक उम्र में चुनने पर लोडिंग को आमंत्रित कर सकता है !

SBI Customers Alert About KYC : भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक केवाईसी अपडेट करने के लिए इन दस्तावेजों को संभाल कर रखें

Advertisement