LPG Gas Cylinder Prices From Today : जानिए अब से क्या रहने वाला है एलपीजी गैस का दाम और सब्सिडी, भारी गिरावट

LPG Gas Cylinder Prices From Today : महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए कुछ अच्छी खबर है ! 1 अप्रैल 2021 से उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत में, एक एलपीजी सिलेंडर ( LPF Gas Cylinder ) की कीमत 10. रुपये कम होगी ! इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC) ने बुधवार को यह जानकारी दी ! इससे दरों में प्रति सिलेंडर 809 रुपये की कमी आई है ! पहले गैस सिलेंडर ( Gas Cylinder Price ) की कीमत 819 रुपये प्रति सिलेंडर थी ! “घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलिंडर की कीमत दिल्ली में 1 सिलेंडर से 8 सिलेंडर ! प्रति सिलेंडर प्रति 10 रुपये घटाकर 809 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई है ! यह कमी अन्य बाजारों में भी की गई है !

LPG Gas Cylinder Prices From Today

LPG Gas Cylinder Prices From Today
LPG Gas Cylinder Prices From Today

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर की नई कीमत ( gas Cylinder Price ) तय करती हैं ! घरेलू एलपीजी सिलेंडर ( Liquefied Petroleum Gas ) के लिए तेल कंपनियों द्वारा 1 अप्रैल से संशोधित दर के बाद, आपको 10 रुपये कम भुगतान करना होगा ! हालांकि, अगर पिछले कुछ महीनों में गैस सिलेंडरों ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों में वृद्धि की गति के साथ तुलना की जाए! तो कीमत में यह गिरावट बहुत कम है! लेकिन यह उन लोगों को निश्चित रूप से राहत देगा जो मुद्रास्फीति का सामना कर रहे हैं !

 इंडेन गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की वर्तमान कीमतें

सिटी मूल्य प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर में
1 अप्रैल से प्रभाव के साथ 1 मार्च 25 फरवरी
दिल्ली 809.00 819.00 794.00
कोलकाता 835.50 845.50 820.50
मुंबई 809.00 819.00 794.00
चेन्नई 825.00 835.00 810.00

कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें नवंबर 2020 से लगातार बढ़ रही हैं ! चूंकि भारत कच्चे तेल पर काफी हद तक आयात पर निर्भर है ! और कीमतें बाजार से जुड़ी हुई हैं, इसलिए अंतरराष्ट्रीय ( Liquefied Petroleum Gas ) कीमतों में बढ़ोतरी से पेट्रोलियम की घरेलू कीमत में बढ़ोतरी हुई है ! उत्पादों, एक आधिकारिक बयान के अनुसार ! गौरतलब है कि पिछले दो महीनों (फरवरी और मार्च) में रसोई गैस की कीमत में 125 रुपये की वृद्धि हुई थी ! 4 फरवरी को रसोई गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि हुई थी ! 15 फरवरी ! 25 फरवरी को फिर से 25 रुपये और 1 मार्च को भी 25 रुपये बढ़ाए गए !

विभिन्न स्थानों पर सिलेंडर की दरें

अब तक, सरकार हर साल प्रत्येक घर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी ( Gas Subsidy ) देती है ! ग्राहकों को बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलिंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कोई अतिरिक्त खरीद करनी होगी ! 12 रीफिल के वार्षिक कोटे पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की राशि महीने-दर-महीने बदलती रहती है ! विदेशी मुद्रा दरों, कच्चे तेल जैसे कारकों से सब्सिडी मोटे तौर पर निर्धारित होती है ! हर घर को एक साल में एलपीजी गैस ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलिंडर पर सब्सिडी वाली दरों पर 14.2 किलो के 12 सिलेंडर दिए जाते हैं !

एलपीजी उत्पादन प्रक्रिया

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एक प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और तेल शोधन प्रक्रिया के दौरान बनाई जाती है ! इसे रेफ्रिजरेशन तकनीक का उपयोग करते हुए असंसाधित प्राकृतिक गैस से अलग किया जाता है! और बाद में एक आसवन टॉवर का उपयोग करके गर्म कच्चे तेल से निकाला जाता है ! जो एलपीजी ( LPG Gas Cylinder ) प्राप्त की जाती है, उसका उपयोग किया जा सकता है! या इसे इसके तीन प्राथमिक भागों में अलग किया जा सकता है! जैसे – प्रोपेन, आइसोब्यूटेन और ब्यूटेन ! तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ( Petroleum Gas ) को आमतौर पर सिलेंडरों में या टैंकों में तरल के रूप में दबाया जाता है !

रसोई गैस के घटक

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों के एक समूह का गठन करता है! जो दबाव के माध्यम से तरलीकृत होते हैं और आमतौर पर ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है ! गैसों की निम्न सूची को भी एलपीजी ( LPG Gas Cylinder ) के तहत लेबल किया गया है! और इसमें ब्यूटेन, आइसोब्यूटेन, प्रोपेन और इन तीनों का मिश्रण शामिल है ! तरलीकृत पेट्रोलियम गैसों ( Petroleum Gas ) को स्टील के बर्तन में छोटे बीबीक्यू गैस की बोतलों से लेकर बड़े टैंकों और गैस सिलेंडरों में संग्रहित किया जा सकता है !

Kisan Vikas Patra New Scheme : किसान विकास पत्र एक ऐसी योजना है जिसमे निवेश करने पर 124 महीने में दुगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

LIC Money Back Policy Plan : देखे क्या है LIC का मनी बैक प्लान, हर 5 साल बाद मिलेंगे देढ़ लाख रुपए

SBI Senior Citizen Special FD Scheme : वरिष्ठ नागरिको के लिए SBI की विशेष सावधि जमा योजना की अंतिम तिथि को तीसरी बार बढ़ाया आगे, पढ़े पूरा विवरण