LPG Price In UP : एलपीजी की कीमत में फिर हुआ बदलाव, जानें यहाँ

LPG Price In UP : उत्तर प्रदेश में एलपीजी की कीमत ( Uttar Pradesh LPG Cylinder Price ) मुख्य रूप से राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है ! और यह वैश्विक कच्चे ईंधन की दरों के आधार पर मासिक आधार पर परिवर्तन के अधीन है ! कच्चे ते में वृद्धि से उत्तर प्रदेश में एलपीजी ( LPG ) की दरों में वृद्धि होती है और इसके विपरीत ! एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एक सुरक्षित और रंगहीन गैस है और इसलिए घरेलू और औद्योगिक क्षेत्र में इसका उपयोग काफी बढ़ गया है !

LPG Price In UP

LPG Price In UP

LPG Price In UP

भारत सरकार वर्तमान में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में समाज के निम्न-आय वर्ग को रियायती दरों पर घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) प्रदान कर रही है ! सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! वर्तमान में, भारत में रसोई गैस अधिकांश लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध है ! उत्तर प्रदेश (UP ) में घरेलू एलपीजी सिलेंडर ( Today LPG Cylinder ) की कीमत 1,050.50 रुपये है !

कीमत में कितनी हुई वृध्दि

उत्तर प्रदेश, 241 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ, राज्य में हर मामला मायने रखता है, एलपीजी  ( LPG ) कोई अपवाद नहीं है ! वर्तमान में यूपी ( Uttar Pradesh )  में 14.2 किलोग्राम की क्षमता वाले गैस सिलेंडर के लिए एलपीजी की कीमत 937.50 रुपये है ! पिछले महीने की कीमत की तुलना में मूल्य में 15 रुपये की वृद्धि हुई है ! 14.2 किलोग्राम, 5 किलोग्राम, 19 किलोग्राम, 47.5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए एलपीजी सिलेंडर की दरें भी उपलब्ध हैं! एलपीजी सिलेंडर वाणिज्यिक और घरेलू दोनों उद्देश्यों के लिए आता है !

वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत

स्पष्ट कारणों से यूपी में एक वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत ( LPG Gas Cylinder Price ) घरेलू की तुलना में अधिक है ! राज्य में सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर ( Gas Cylinder ) की कीमत अलग-अलग ग्राहकों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है अगर उन्होंने सरकार को अपनी सब्सिडी छोड़ दी !

राज्य की राजधानी में दोनों सिलेंडरों की कीमत अभी जितनी ही है ! एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की दर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले मुद्रा के मूल्य, रुपये पर निर्भर करती है ! इंडेन, एचपी और भारत गैस जैसी सरकारी तेल विपणन कंपनियां मुद्रा और वैश्विक कच्चे तेल की कीमत के अनुसार मासिक आधार पर कीमतों में संशोधन करती हैं !

Liquefied Petroleum Gas उत्पादन प्रक्रिया

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ( LPG ) एक प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली गैस है ! जिसे तेल शोधन प्रक्रिया के दौरान संसाधित किया जाता है ! एलपीजी को प्रशीतन तकनीक का उपयोग करके असंसाधित प्राकृतिक गैस से अलग किया जाता है और बाद में इसे आसवन टॉवर का उपयोग करके गर्म कच्चे तेल से निकाला जाता है !

इस प्रक्रिया का उपयोग करके प्राप्त परिणामी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) का उपयोग किया जा सकता है या इसे तीन प्राथमिक भागों में विभाजित किया जा सकता है जिसमें शामिल हैं – आइसोब्यूटेन, प्रोपेन और ब्यूटेन ! एलपीजी एक तरलीकृत गैस है जिसे दबाव के रूप में या तो टैंकों या सिलेंडरों में संग्रहित किया जाता है !

सिलेंडर में एलपीजी ( LPG ) रखने के पीछे एक स्थान से दूसरे स्थान तक परिवहन में आसानी का कारण है ! इसके अलावा यह सभी घरों के दरवाजे तक सिलेंडर की आसान डिलीवरी में मदद करता है ! सिलेंडर में एलपीजी ( LPG Gas Cylinder ) स्टोर रसोई में कम जगह घेरता है जिससे यह घरेलू खाना पकाने के ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए सबसे सुविधाजनक में से एक है !

 Ujjwala Yojana की नई सूची की जांच

मुफ्त एलपीजी सिलिंडरों ( Free LPG Gas Cylinder ) का लाभ उठाने के लिए पीएमयूवाई ( PMUY ) नई सूची की जांच करने के चरण ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एलपीजी सिलेंडर ( latest LPG Price ) की मुफ्त उपलब्धता की जांच कर सकते हैं !

सबसे पहले, पीएमयूवाई के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं ! इसके बाद, ‘नई सूची’ विकल्प पर क्लिक करें ! अब आगे बढ़ें और इसे डाउनलोड करें और इसमें अपना नाम चेक करें ! पीएमयूवाई के लिए हेल्पलाइन नंबर( Ujjwala Yojana Helpline Number )  पीएमयूवाई के लिए देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर 1906 है ! एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) रिसाव की शिकायत दर्ज करने के लिए यह नंबर 24X7 उपलब्ध है !

यह भी जानें :- SBI FD Scheme : SBI FD पर कितने प्रतिशत ब्याज मिलता हैं, जानें यहाँ