National Pension Scheme All Details : जानिए कैसे खुलेगा NPS अकाउंट और क्‍या हैं इसके फायदे

National Pension Scheme All Details : रिटायरमेंट ( Retirement ) के बाद भी आपकी नियमित आमदनी के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग बहुत जरूरी है ! अलग-अलग जगहों पर निवेश करके आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं ! नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension System ) भी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से एक अच्छा निवेश ( Investment ) विकल्प है ! यह सरकार द्वारा चलाई जा रही अंशदायी पेंशन योजना है ! एनपीएस ( NPS ) एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है !

National Pension Scheme All Details

National Pension Scheme All Details

National Pension Scheme All Details

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) में निवेश करके रिटायरमेंट पर एक बड़ा एकमुश्त फंड मिलता है ! साथ ही आपकी वार्षिकी राशि और उसके प्रदर्शन के आधार पर आपको मासिक पेंशन मिलती है ! मौजूदा नियमों के मुताबिक निवेशक को एनपीएस खाते ( NPS Account ) की मैच्योरिटी पर रकम का कम से कम 40 फीसदी एन्युटी में डालना होता है ! इस राशि से अभिदाता को पेंशन ( Pension ) मिलती है ! दरअसल, वार्षिकी आपके और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है ! इस अनुबंध के तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में राशि का कम से कम 40 प्रतिशत वार्षिकी खरीदना आवश्यक है !

राशि जितनी अधिक होगी, पेंशन ( Pension ) राशि उतनी ही अधिक होगी ! वार्षिकी के तहत निवेश की गई राशि सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में प्राप्त होती है ! और एनपीएस ( National Pension Scheme ) की शेष राशि को एकमुश्त निकाला जा सकता है ! हालांकि, यह पेंशन टैक्स के दायरे में आती है ! कोई निश्चित रिटर्न नहीं है ! यह इक्विटी और डेट में निवेश से फंड द्वारा अर्जित रिटर्न पर निर्भर करता है !

राष्ट्रीय पेंशन योजना क्या है?

सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी 2004 में राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) शुरू की गई थी ! इसे 2009 में सभी श्रेणियों के लोगों के लिए खोला गया था ! कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन के दौरान नियमित रूप से पेंशन खाते में योगदान कर सकता है ! वह एक बार में संचित कोष का एक हिस्सा भी निकाल सकता है और शेष राशि का उपयोग सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद नियमित पेंशन प्राप्त करने के लिए कर सकता है !

Advertising
Advertising

एनपीएस खाता ( NPS Account ) व्यक्ति के निवेश और उस पर रिटर्न के साथ बढ़ता है ! राष्ट्रीय पेंशन योजना में जमा राशि के निवेश की जिम्मेदारी पीएफआरडीए ( PFRDA ) द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजरों को दी जाती है ! वे निश्चित आय के साधनों के अलावा आपके निवेश ( Investment ) को इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियों और गैर-सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं ! इसमें कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है !

कौन कर सकता है निवेश

  • केंद्र सरकार के कर्मचारी
  • राज्य सरकार के कर्मचारी
  • निजी क्षेत्र के कर्मचारी
  • आम नागरिक

National Pension Scheme में कौन शामिल हो सकता है?

इस राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है ! इस योजना में 18-70 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है ! केवाईसी प्रक्रिया के बाद नागरिक इस योजना में व्यक्तियों और नियोक्ता-नियोक्ता समूहों के रूप में शामिल हो सकते हैं ! अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भी एनपीएस योजना ( NPS Yojana ) में निवेश कर सकते हैं ! अनिवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को आरबीआई और फेमा द्वारा नियंत्रित किया जाता है !

राष्ट्रीय पेंशन योजना में उपलब्ध लाभ

एनपीएस ( NPS ) से अंतिम निकासी पर, राशि का 60% कर मुक्त है ! सरकारी कर्मचारियों के एनपीएस खाते ( NPS Account ) में योगदान की सीमा 14 फीसदी है ! कोई भी एनपीएस ग्राहक आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1) के तहत सकल आय के 10% तक कर कटौती का दावा कर सकता है, जो कुल रु. धारा 80CCE के तहत यह सीमा 1.5 लाख है ! धारा 80CCE के तहत ग्राहक 50,000 रुपये तक की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं ! वार्षिकी की खरीद में निवेश की गई राशि पर भी कर से पूरी तरह छूट है !

एनपीएस खाता कैसे खोलें ( National Pension Scheme All Details )

यदि आप अपने एनपीएस खाते ( NPS Account ) को अपने पैन, आधार/ या मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं तो ऑनलाइन खाता खोलना आसान है ! आप अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण को मान्य कर सकते हैं ! इसके बाद आपको एक PRAN (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) मिलेगा जिसकी मदद से आप राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) में लॉगिन कर सकते हैं !

PM Awas Yojana Beneficiary Search : आवास योजना की सूची जारी, इन लोगों को मिलेंगे 1.30 लाख रुपए