National Pension Scheme Big News : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने NPS पर दिया बड़ा बयान, जानें क्या है

National Pension Scheme Big News : केंद्र सरकार ने सोमवार को फिर स्पष्ट किया कि मौजूदा कानूनों के मुताबिक नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) के लिए जमा राशि राज्य सरकारों को नहीं दी जा सकती है ! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त सचिव विवेक जोशी दोनों ने कहा कि अगर कोई राज्य यह उम्मीद कर रहा है कि NPS के लिए जमा किया गया पैसा उसे वापस मिल सकता है तो यह असंभव है !

National Pension Scheme Big News

National Pension Scheme Big News

National Pension Scheme Big News

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में हालिया गिरावट का हवाला देते हुए पहले कहा था कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को शेयर बाजार की दया पर नहीं छोड़ा जा सकता है, जहां नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) का पैसा निवेश किया जाता है ! उन्होंने केंद्र से NPS में जमा राज्य सरकार के कर्मचारियों के फंड को देने का भी आग्रह किया था और कहा था कि अगर राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रही Old Pension Scheme (OPS) में फंड ट्रांसफर नहीं किया जाता है तो राज्य सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगा !

NPS New Update

“अगर एक राज्य उम्मीद करता है कि EPFO के पास जमा धन राज्यों को दिया जाना चाहिए, अगर यह उम्मीद है तो नहीं ! कर्मचारियों के पास जमा किए गए पैसे पर ब्याज मिल रहा है और यह स्पष्टता होनी चाहिए कि पैसा आता है सेवानिवृत्ति के बाद !  नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) जमा किया गया पैसा सरकार के हाथ में आ जाएगा, यह असंभव है, “सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा !

National Pension Scheme

इस संबंध में मैं कहना चाहूंगा कि यह चलन बहुत अच्छा नहीं है और केवल राज्य सरकारें ही अपनी देनदारियों को ‘स्थगित’ कर रही हैं ! नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) कर्मचारियों को लगता है कि उन्हें फायदा होता है या नहीं, यह भी देखने वाली बात है ! जोशी ने कहा कि राज्य सरकारें अपना हिस्सा वापस मांग रही हैं, मैं कहना चाहूंगा कि कानून बहुत स्पष्ट है ! राज्य सरकारों को वह पैसा नहीं मिल सकता है !

National Pension Scheme Big News

उन्होंने कहा कि नई पेंशन योजना में पैसा कर्मचारियों से जुड़ा है और यह कर्मचारी और एनपीएस ट्रस्ट के बीच एक समझौते में है ! यदि कर्मचारी परिपक्वता से पहले, सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुँचने से पहले छोड़ देता है, नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) तो अलग नियम हैं ! इसके मुताबिक 80 फीसदी एन्युटी और 20 फीसदी एकमुश्त मिलती है !

DA Hike Big Update 2023 : दशहरे से पहले कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले 3% बढ़ जाएगा DA

Post Office में हर महीने जमा करें 1500 रुपये,मिलेंगे 35 लाख रुपये, जानें कैसे

7th Pay Commission : DA में हो सकती है 5% तक की बढ़ोतरी,जानें लेटेस्ट अपडेट