National Pension Scheme : ऐसे निकलें समय से पहले पैसे, देखें निकासी प्रॉसेस

National Pension Scheme : सरकारी कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने वर्ष 2004 में राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) की शुरुआत की थी। बाद में इसमें कुछ बदलाव कर इसे सभी के लिए खोल दिया गया। इस पेंशन ( Pension ) योजना का लाभ निजी क्षेत्र और सरकारी क्षेत्र दोनों के लोगों को मिल सकता है ।

National Pension Scheme

National Pension Scheme

NPS National Pension Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) से पैसे निकालने की आवश्यकता आमतौर पर तीन मौकों पर होती है। यानी रिटायरमेंट के बाद निवेशक की समय से पहले मौत होने पर और मैच्योरिटी से पहले अचानक फंड की जरूरत पड़ने पर। आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें निवेश करने की सलाह दी है ! पहले इस पेंशन ( Pension ) योजना के तहत आप 10 साल के निवेश के बाद इस योजना से पैसा निकाल सकते थे । लेकिन, अब नियम बदलकर आप तीन साल की नौकरी के बाद भी पैसा निकाल सकते हैं।

इन शर्तों को पूरा करने पर निकाला जा सकता है पैसा-

  • आप अपने राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) खाते से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन, आपका खाता 3 साल से पहले खुल जाना चाहिए था।
  • अब आप अपने निवेश का केवल 25 प्रतिशत ही निकाल सकते हैं। इस राशि की गणना आपकी जमा राशि पर ही की जाएगी। इसमें ब्याज की राशि नहीं जोड़ी जा सकती है।
  • आप बीमारी की स्थिति में, बच्चों की शिक्षा के लिए और शादी जैसे काम के लिए पैसे निकाल सकते हैं।
  • आप केवल 3 बार ही आंशिक पैसा निकाल सकते हैं और दो निकासी के बीच 5 साल का अंतर होना चाहिए।
  • वहीं अगर आप बीमारी के चलते यह पैसा निकाल रहे हैं तो 5 साल की यह शर्त लागू नहीं होती है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना से पैसे निकालने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत –

  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • रद्द चेक
  •  राष्ट्रीय पेंशन ( Pension ) योजना की तरह प्राप्त राशि की प्राप्ति
  • आपकी आईडी जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड

इस तरह निकाली रकम : National Pension Scheme –

अगर आप राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) के तहत पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एनपीएस पेंशन योजना ( NPS Pension Scheme ) की वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके अलावा, राष्ट्रीय पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन, आप निकासी फॉर्म (601-पीडब्लू) भर सकते हैं और इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थिति सेवा प्रदाता के पास जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर आपके पेंशन ( Pension ) खाते में जमा राशि 1 लाख से कम है तो एक बार में सारा पैसा निकाला जा सकता है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( NPS Pension Scheme )

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) केंद्र सरकार द्वारा एक सामाजिक सुरक्षा पहल है। यह पेंशन कार्यक्रम सशस्त्र बलों को छोड़कर सार्वजनिक, निजी और यहां तक ​​कि असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए खुला है । यह एनपीएस पेंशन योजना ( NPS Pension Scheme ) लोगों को उनके रोजगार के दौरान नियमित अंतराल पर पेंशन ( Pension ) खाते में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है। सेवानिवृत्ति के बाद, ग्राहक कॉर्पस का एक निश्चित प्रतिशत निकाल सकते हैं। एक एनपीएस खाताधारक के रूप में, आपको शेष राशि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।

Advertising
Advertising

एनपीएस में किसे निवेश करना चाहिए

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) उन लोगों के लिए एक अच्छी योजना है जो अपनी सेवानिवृत्ति की योजना जल्दी बनाना चाहते हैं और उनमें जोखिम कम है। आपकी सेवानिवृत्ति के वर्षों में एक नियमित पेंशन ( Pension ) निस्संदेह एक वरदान होगी, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो निजी क्षेत्र की नौकरियों से सेवानिवृत्त हुए हैं । इस तरह का एक व्यवस्थित निवेश सेवानिवृत्ति के बाद आपके जीवन में भारी बदलाव ला सकता है। वास्तव में, वेतनभोगी लोग जो 80C कटौती का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, वे भी इस योजना पर विचार कर सकते हैं ।

रिटर्न/ब्याज

एनपीएस पेंशन ( NPS Pension Scheme ) का एक हिस्सा इक्विटी में जाता है (यह गारंटीड रिटर्न की पेशकश नहीं कर सकता है)। हालांकि, यह पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक कर-बचत निवेशों की तुलना में बहुत अधिक रिटर्न प्रदान करता है। यह योजना एक दशक से अधिक समय से प्रभावी है, और अब तक इसने 8% से 10% वार्षिक रिटर्न दिया है। राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme )  में, यदि आप फंड के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं तो आपको अपने फंड मैनेजर को बदलने का विकल्प भी दिया जाता है ।

यह भी पढ़ें – LPG Gas Cylinder Update Alert : कल से बदल जाएगा गैस सिलेंडर से जुड़ा यह नियम, जानिए क्या करनी होगी आपको तैयारी

National Savings Certificate : पोस्ट ऑफ़िस की इस योजना में मिलता है अधिकतम ब्याज, देखें गणना