National Pension System : गुड न्यूज, NPS में मिलेगी 70 से 75 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे

National Pension System : राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम ( National Pension System ) की राजनीति के बीच भारत सरकार के अधिकारियों ने एक राहत भरी बात कही है ! भारत सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि वे न्यू मार्केट लिंक्ड पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) में बदलावों पर विचार कर रहे हैं ! उन्होंने कहा कि ये बदलाव कर्मचारियों को उनकी लास्ट सैलरी की 40% से 45% न्यूनतम पेंशन मिलना सुनिश्चित करेंगे

National Pension System

National Pension System

National Pension System

राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम ( National Pension System ) लागू की गई है, तब से इसका विरोध हो रहा है ! आज भी इसको वापस लेने की मांग काफी जोरों से हो रही है ! इस स्कीम को लेकर अधिकतर लोगों का कहना है कि यह सरकारी कर्मचारियों के हित में नहीं है ! इतना ही नहीं, कई राज्यों के केंद्रीय कर्मचारी खुद यह मानते हैं कि इस योजना में उनका भविष्य सुरक्षित नहीं है ! केंद्र सरकार ने साल 2004 में पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को खत्म करके उसके बदले राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System) शुरु किया था ! तो चलिए जानते हैं नई पेशन योजना क्या है और इसके तहत सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद क्या-क्या सुविधा देती है !

NPS का विकल्‍प है बेहतर

आयुष ने जब फाइनेंशियल प्‍लानिंग की जानकारी रखने वाले एक एक्‍सपर्ट से बात की तो उन्‍हें कुछ अन्‍य विकल्‍पों के साथ सरकारी  राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम ( National Pension System ) की जानकारी मिली ! रिटायरमेंट के लिए यह निवेश का बेहतर विकल्प है ! यह सरकार की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है ! केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को इसे लॉन्च किया था ! इस डेट के बाद नौकरी ज्वॉइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) जरूरी है ! साल 2009 के बाद से इसे प्राइवेट कर्मचारियों के लिए भी खोल दिया गया !

कौन कर सकता है निवेश

राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम ( National Pension System ) के तहत निवेश 18 साल से 70 साल के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक सरकारी कर्मचारी या निजी सेक्‍टर का कर्मचारी शुरू कर सकता है ! एनआरआई भी इसके लिए योग्‍य हैं ! पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) में कम से कम 20 साल निवेश करना जरूरी है ! अकाउंट खुलने के बाद 60 साल की उम्र तक या मैच्योरिटी तक इसमें कंट्रीब्यूट करना होता है !

National Pension System : इन लोगों पर लागू होगा नियम

PFRDA के चेयरपर्सन दीपक मोहंती ने कहा कि हम इस वर्ष की दूसरी छमाही से व्यवस्थित निकासी योजना शुरू करने की योजना बना रहे हैं ! ग्राहक द्वारा कितनी भी बार राशि तय की जा सकती है और इसे एकमुश्त या मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है ! यह 60 से 75 आयु वर्ग के लोगों पर लागू होता है ! उन्होंने कहा कि नई सुविधा की शुरुआत कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान हो सकती है !

कई राज्य पुरानी पेंशन की तरफ लौटे

विपक्ष शासित कई राज्यों के पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) की तरफ लौटने के बाद भारत सरकार की नीति में यह बदलाव देखने को मिल रहा है ! कई बीजेपी शासित राज्य भी नेशनल पेंशन योजना (NPS) को लेकर बेचैनी व्यक्त कर चुके हैं ! राजनीतिक दलों द्वारा चुनावों में पेंशन के मुद्दे का इस्तेमाल शुरु करने के बाद सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम ( National Pension System ) की समीक्षा के लिए अप्रैल में एक समिति का गठन किया था।

LIC Jeevan Anand Policy : हर दिन सिर्फ 45 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 25 लाख का तगड़ा फंड

Post Office MIS Scheme : योजना में बस एक बार करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये

EPF Account Activate : अब आप घर बैठे एक्टिवेट कर सकते हैं पीएफ अकाउंट, फॉलो करें ये स्टेप्स

PM Jan Dhan Account : सब लोगो मिला बड़ा तोहफा, मिल रहे 10,000 रुपये, इस तरह करें अप्लाई