NPS में निवेश पर हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन, यहां देखें पूरा कैलकुलेशन

NPS Big News : नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) एक ऐसी योजना है जिसमें आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतनी ही अधिक पेंशन राशि मिलेगी ! इसके साथ ही एकमुश्त पेंशन भी दी जाएगी ! इसके साथ ही आप एकमुश्त रकम का भी फायदा उठा सकते हैं ! अगर आप रिटायरमेंट के बाद नियमित पेंशन की व्यवस्था करने की सोच रहे हैं पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है ! सरकार की ओर से कई पेंशन योजनाएं चलाई जा रही हैं ! जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने का खर्च मैनेज कर सकते हैं।

NPS Big News

NPS Big News

NPS Big News

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) एक ऐसी योजना है जिसमें आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतनी ही अधिक पेंशन राशि मिलेगी ! इसके साथ ही एकमुश्त पेंशन भी दी जाएगी ! इसके साथ ही आप एकमुश्त रकम का भी फायदा उठा सकते हैं ! इस पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) के तहत 18 साल से लेकर 70 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है ! पीएफआरडीए द्वारा चलाई जा रही इस योजना से हर महीने लाखों रुपये की पेंशन का लाभ मिल सकता है।

National Pension System में मिलेगी 5 लाख से ज्यादा रकम

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) के मुताबिक, अगर आप 30 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5 लाख 70 हजार रुपये की रकम मिलती है ! यह रकम आपको पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) अकाउंट की मदद से मिलेगी ! लेकिन इसके लिए आपको सालाना 3,12 लाख रुपये या हर महीने 26,000 रुपये का निवेश करना होगा।

कई और राज्यों में भी होगी लागू

छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार इसको लागू कर चुके है. इसके अलावा राजस्थान, पंजाब समेत कई राज्यों में लागू हो चुकी है. केंद्र सरकार ने साल 2004 में पुरानी पेशन योजना को खत्म करके उसके बदले राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) शुरु किया था.

National Pension System Big News : पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं

पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

10 हजार रुपये के निवेश पर कितनी होगी इनकम?

गणना के आधार पर, यदि आप पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) में 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 30 वर्षों के लिए निवेश करते हैं ! वहीं 2,24 लाख रुपये के मासिक निवेश पर पेंशन मिलेगी ! हालांकि, इसके लिए सालाना 4,19 करोड़ रुपये का तांबा खरीदना होगा। अगर आप सालाना 60% खरीदते हैं तो 1,39 लाख रुपये बिना पेंशन और नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) स्कीम के खरीदते हैं ! ऐसे में 1,59 लाख रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी !

Honda Shine की भिंगरी बनाने आई Hero Glamour, दमदार इंजन और नए फीचर्स के साथ जबरदस्त एंट्री

SBI Mudra Loan Scheme : बिना किसी दस्तावेज के मिलेगा 50000 तक का लोन, जानें कैसे

Post Office की इस स्कीम पर मिलता है 7.7% ब्याज, TDS भी नहीं कटता FD से कैसे है

EPFO Latest Order : 31 अगस्त से पहले कर लें पीएफ खाते से जुड़ा ये काम, नहीं तो डूब जाएगा अपना पैसा