NPS Big Update : रिटायरमेंट के बाद एनपीएस से मिलेगी 2 लाख रुपये की मासिक आय, जानें कैसे

NPS Big Update  : नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) एक सेवानिवृत्ति योजना है और हाल के वर्षों में एक उत्कृष्ट निवेश साधन के रूप में उभरी है ! कॉर्पोरेट और सरकारी ऋण जैसे अन्य परिसंपत्ति वर्गों के अलावा, एनपीएस ( NPS ) आपको इक्विटी में निवेश करने का विकल्प भी देता है जो आपको लंबे समय में उत्कृष्ट रिटर्न दे सकता है !

NPS Big Update

NPS Big Update

NPS Big Update

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System )  में अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने अभी तक अपने रिटायरमेंट के लिए बचत नहीं की है तो चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है ! थोड़ी सी प्लानिंग और नियमित निवेश के साथ आप अभी भी एनपीएस से हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं ! एनपीएस ( NPS ) से आपका रिटर्न तय करेगा कि आप कितना फंड जमा कर सकते हैं ! इसे समझने के लिए आपको एनपीएस के उपयोग और इसके नियमों को जानना होगा !

हर महीने 2 लाख रुपये की पेंशन के लिए एनपीएस में कैसे निवेश करें?

प्रति माह 2 लाख रुपये की पेंशन पाने के लिए मैच्योरिटी के समय यानी 60 साल की उम्र में कुल नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) फंड 4.02 करोड़ रुपये होना चाहिए ! जिसमें से 40 फीसदी का इस्तेमाल एन्युटी खरीदने के लिए करना होगा ! ऐसे में आपको एन्युइटी खरीदने के लिए 1.61 करोड़ रुपये खर्च या निवेश करना होगा ! 60 साल की उम्र में आपके पास एकमुश्त 2.41 करोड़ रुपये होंगे ! यदि ऋण रिटर्न मासिक पेंशन के लिए पर्याप्त नहीं है, एनपीएस ( NPS ) तो आप कर मुक्त एकमुश्त राशि को ऋण उपकरणों में या ऋण और इक्विटी के संयोजन के साथ भी निवेश कर सकते हैं !

20 साल में कितना निवेश करना होगा जरूरी?

एनपीएस वेबसाइट (npstrust.org.in/nps-calculator) पर उपलब्ध कैलकुलेटर के अनुसार, जैसे ही आप 40 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करेंगे, आपको अगले 20 वर्षों तक नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में हर महीने 52,500 रुपये का निवेश करना होगा ! औसतन आपके पास 50 प्रतिशत और उससे अधिक का इक्विटी एक्सपोज़र हो सकता है, जो आपको 20 वर्षों की लंबी अवधि में आकर्षक रिटर्न दे सकता है ! प्रति वर्ष 10 प्रतिशत रिटर्न मानते हुए, परिपक्वता के समय कुल एनपीएस ( NPS ) निवेश कोष बढ़कर 4.02 करोड़ रुपये हो जाएगा !

एनपीएस रिटर्न बाजार की स्थितियों के आधार पर तय किया जाता है

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) से रिटर्न बाजार की स्थितियों पर निर्भर करता है जो समय-समय पर भिन्न हो सकता है ! चाहे आप अपने निवेश चरण में निवेश कर रहे हों या अपनी एकमुश्त राशि में ! अगर आपको भरोसा है कि निवेश चरण में आपको 9% का उच्च रिटर्न मिलेगा, तो आपको 2 लाख रुपये की मासिक आय के लिए केवल 3.14 करोड़ रुपये के फंड की आवश्यकता होगी ! एनपीएस ( NPS ) इसमें से एकमुश्त राशि 1.88 करोड़ रुपये और वार्षिकी राशि 1.26 करोड़ रुपये होगी !

NPS Big Update  : ऑटो चॉइस या एक्टिव चॉइस

एनपीएस ( NPS ) में निवेश करते समय आपको दो विकल्प दिए जाते हैं, पहला एक्टिव चॉइस और दूसरा ऑटो चॉइस ! एक्टिव चॉइस विकल्प में, एनपीएस ग्राहक आवंटन या अनुपात तय कर सकते हैं जिसमें उनके एनपीएस कॉर्पस को इक्विटी, कॉर्पोरेट ऋण, सरकारी ऋण और वैकल्पिक निवेश फंड में विभाजित किया जाता है ! नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) एक्टिव चॉइस विकल्प के तहत आप कुल रकम का 75 फीसदी तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं.

PPF Interest Rate Hike : PPF की ब्‍याज दर में बंपर इजाफा, 30 सितंबर को सरकार करेगी फैसला

LIC मे एक बार करें निवेश, मिलेगी सारी जिंदगी पेंशन,की सुविधा, जानिए डिटेल

Post Office FD Scheme 2023 : Post Office की तगड़ी स्कीम, बस 2 लाख जमा करने पर मिलेंगे 90 हजार रुपये