NPS Calculator : जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

NPS Calculator : राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है ! जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद व्यक्तियों को स्थिर आय प्रदान करना है ! पिछले कुछ वर्षों में, भारत में Pension Fund के लिए नियामक संस्था, पीएफआरडीए खुदरा निवेशकों के लिए इसे आकर्षक बनाने के लिए कई नियमों में बदलाव कर रही है !

NPS Calculator

NPS Calculator

NPS Calculator

एनपीएस ( NPS ) एक हाइब्रिड निवेश योजना है (जो इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करती है) ! इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि यह युवाओं को छोटी राशि का निवेश करके सेवानिवृत्ति के लिए एक बड़ा कोष जमा करने में मदद कर सकता है ! अगर आपने रिटायरमेंट प्लानिंग ( Retirement Planning ) में देरी की है और आपकी उम्र 35 साल है, तब भी आप राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) में निवेश कर सकते हैं ! आइए जानते हैं कि 50,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए आपको कितना निवेश करना होगा !

एनपीएस कैलकुलेटर (NPS Calculator )

अगर आपकी उम्र 35 साल है और आप 60 साल की उम्र तक हर महीने 15,000 रुपये का योगदान करते हैं ! तो हमें बताएं कि इससे आपको कितना फायदा होगा !

  • NPS में मासिक निवेश: 15,000 रुपये
  • 25 वर्षों में कुल योगदान: 45 लाख रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न: 10%
  • परिपक्वता पर कुल राशि: 2 करोड़ रुपये
  • वार्षिकी खरीद: 50 प्रतिशत
  • अनुमानित वार्षिकी दर: 6 प्रतिशत
  • 60 साल की उम्र में पेंशन: 50,171 रुपये प्रति माह
    (नोट: यह गणना एनपीएस ट्रस्ट कैलकुलेटर का उपयोग करके की गई है ! यह एक अनुमानित आंकड़ा है ! वास्तविक आंकड़े भिन्न हो सकते हैं !)

यदि आप National Pension Scheme में 50 प्रतिशत एन्युटी (न्यूनतम 40 प्रतिशत की आवश्यकता है) लेते हैं ! और एन्युटी दर 6 प्रतिशत प्रतिवर्ष है, तो सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के बाद आपको 1 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी और 1 करोड़ रुपये एन्युटी में जाएंगे ! इस एन्युटी राशि से आपको हर महीने 50,171 रुपये की पेंशन मिलेगी ! एन्युटी राशि जितनी अधिक होगी, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी !

Advertising
Advertising

क्या है एन्युटी? (What is Annuity)

दरअसल, एन्युटी आपके और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है ! नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में राशि का कम से कम 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी है ! यह राशि जितनी अधिक होगी, पेंशन राशि उतनी ही अधिक होगी ! एन्युटी के तहत निवेश ( Investment ) की गई राशि सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में प्राप्त होती है ! और NPS की शेष राशि को एकमुश्त निकाला जा सकता है !

एनपीएस में कौन निवेश कर सकता है?

भारत का कोई भी नागरिक, जिसकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच है, कुछ आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद एनपीएस ( NPS ) में निवेश कर सकता है ! राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) में जमा राशि के निवेश की जिम्मेदारी पीएफआरडीए द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजर्स की होती है ! वे निश्चित आय के साधनों के अलावा आपके निवेश को इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियों और गैर-सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं !

क्या टैक्स में छूट मिलेगी?

NPS के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपये तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है ! अगर आपने सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की लिमिट पूरी कर ली है ! तो एनपीएस अतिरिक्त टैक्स सेविंग्स में भी आपकी मदद कर सकता है ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) की परिपक्वता पर राशि के 60 प्रतिशत तक की निकासी कर योग्य नहीं है !

यह भी जाने :- SBI SIP Calculator 2022 : एसबीआई SIP कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें, यहां जानें