NPS Latest News : हर महीने जमा करें 6,000 रुपये, मिलेगी 50000 रुपये पेंशन, यहां जानें पूरी डिटेल

NPS Latest News : अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते हैं तो आपको नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में निवेश करना चाहिए ! एनपीएस न केवल एक विशाल सेवानिवृत्ति निधि बनाने में मदद करता है बल्कि सेवानिवृत्ति के बाद एक अच्छी मासिक पेंशन भी प्रदान करता है ! अगर इसमें समझदारी से निवेश किया जाए तो प्रति माह 50 हजार रुपये की पेंशन भी प्राप्त की जा सकती है, वह भी रोजाना सिर्फ 200 रुपये निवेश करके ! एनपीएस ( NPS ) को सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी 2004 में लॉन्च किया गया था ! वर्ष 2009 में इसे सभी कक्षाओं के लिए खोल दिया गया !

NPS Latest News

NPS Latest News

NPS Latest News

कामकाजी उम्र के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में नियमित योगदान किया जा सकता है ! इसके बाद जमा रकम का एक हिस्सा 60 साल की उम्र में निकाला जा सकता है और बाकी रकम से नियमित पेंशन प्राप्त की जा सकती है ! एनपीएस ( NPS ) में निवेश करने पर धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है, जिसकी सीमा 1.5 लाख रुपये है ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली “ईईई” श्रेणी के अंतर्गत आती है ! इसमें निवेश करने पर टैक्स में फायदा मिलता है ! साथ ही रिटर्न और मैच्योरिटी राशि भी पूरी तरह टैक्स फ्री है.

NPS Latest News 2.5 करोड़ का फंड बनाना होगा

50,000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए 40 प्रतिशत वार्षिकी खरीद के लिए 2.5 करोड़ रुपये का नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) फंड होना जरूरी है ! अगर आप 24 साल की उम्र में एनपीएस खाता खोलते हैं और रिटायरमेंट तक हर महीने 6 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र तक आपके पास 2.5 करोड़ का फंड होगा ! आपको 60 साल की उम्र तक एनपीएस ( NPS ) में नियमित पैसा जमा करना होगा ! इस तरह आप इसमें 36 साल तक निवेश करेंगे ! आपकी मूल राशि 2,55,2000 रुपये होगी ! अगर एनपीएस में जमा रकम पर 10 फीसदी रिटर्न मान लिया जाए तो इसकी कुल कॉर्पस वैल्यू 2,54,50,906 रुपये होगी.

इस तरह आपको 50 हजार मासिक पेंशन मिलेगी

अगर आप 60 साल तक पैसा जमा करने के बाद कुल फंड में से 40 फीसदी एन्युटी खरीदते हैं तो यह रकम 1,01,80,362 रुपये होगी ! यानी आपको खाते में इतनी रकम रखनी होगी ! नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) इस पर आपको सालाना कम से कम 6 लाख रुपये ब्याज मिलेगा ! एनपीएस ( NPS )  इस तरह आपको हर महीने 50,000 हजार रुपये की पेंशन मिलने लगेगी

National Pension System News

एनपीएस ( NPS ) में 40 फीसदी एन्युटी लेना जरूरी है ! नए नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मैच्योरिटी पर पूरा फंड नहीं निकाल सकता है ! फंड के 40 फीसदी हिस्से से एन्युटी खरीदना जरूरी है ! इस वार्षिकी से सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन दी जाती है ! बाकी 60 फीसदी फंड एकमुश्त निकाला जा सकता है ! कोई व्यक्ति फंड के 40% से वार्षिकी भी खरीद सकता है ! नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) जितनी अधिक वार्षिकी होगी, उतनी अधिक मासिक पेंशन होगी !

EPFO Interest Rate Hike : PF कर्मचारियों की बल्ले बल्ले इस दिन खाते में आएगी ब्याज का पैसा

MP Free Laptop Scheme : सरकार छात्रों को लैपटॉप के लिए दे रही 25,000 रुपये, फटाफट चेक करें पात्रता

Post Office की धांसू स्‍कीम 15 लाख, पति-पत्नी हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु, जानें पूरी डीटेल