NPS New Update : एनपीएस में हुए ये 2 बड़े बदलाव, अब और आसान हो गया इस स्कीम से जुड़ना

NPS New Update : अगर आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है ! दरअसल, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने रिटायरमेंट के समय नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) में जमा रकम से पेंशन खरीदने के लिए डबल फॉर्म जमा करने की जरूरत खत्म कर दी है ! इसके साथ ही नियामक ने पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) डिजिटल रूप से जमा करने की अनुमति दी है !

NPS New Update

NPS New Update

NPS New Update

वर्तमान में एनपीएस में शामिल पेंशनभोगियों को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के पास एग्जिट फॉर्म और पेंशन पाने के लिए बीमा कंपनियों के पास प्रपोजल फॉर्म ( Proposal Form ) जमा करना होता था ! लेकिन नए बदलावों के बाद अब अलग से फॉर्म की जरूरत नहीं पड़ेगी ! तो आइये यहाँ जानते है राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) के बदलावों के बारे में…

IRDA ने बताया कैसे होगा फायदा

रेगुलेटरी के मुताबिक अब Pension की खरीद के लिए नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) के एग्जिट फॉर्म को प्रपोजल फॉर्म माना जाएगा ! इससे न केवल वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) को सुविधा होगी, बल्कि बीमा कंपनियों को भी बड़ी राहत मिलेगी ! इरडा ने इस संबंध में मंगलवार को एक सर्कुलर जारी कर योजना में किए गए बदलावों की जानकारी साझा की है ! नियामक ने कहा कि एनपीएस में ये बदलाव बीमा उद्योग में कारोबार को आसान! बनाने और निवेशकों ( Investors ) के हितों की रक्षा करने के मकसद से किए गए हैं !

बीमा कंपनियां देती हैं पेंशन (NPS New Update)

आपको बता दें कि सिर्फ बीमा कंपनियां ही पेंशन सेवाएं देती हैं ! ये कंपनियां IRDA द्वारा विनियमित हैं और PFRDA द्वारा सूचीबद्ध हैं ! नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में निवेश करने वाले निवेशकों को बीमा कंपनियां अपनी जमा राशि पर पेंशन देती हैं ! पीएफआरडीए ( PFRDA ) के दिशानिर्देशों के अनुसार, सदस्यों को अपने संचित पेंशन कोष का कम से कम 40 प्रतिशत Monthly Pensions उत्पादों को खरीदने के लिए उपयोग करना होता है, जबकि शेष एकमुश्त लिया जा सकता है !

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना आसान

बीमा नियामक IRDAI ने एक परिपत्र जारी कर कहा है कि NPS पेंशनभोगी अब अपना जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा कर सकते हैं ! इसके लिए नियामक ने बामा कंपनियों को निर्देश दिया है ! सर्कुलर में कहा गया है कि बीमा कंपनियां जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) सत्यापन के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण जैसे जीवन प्रमाण को स्वीकार करें !

घर बैठे खोल सकते हैं एनपीएस अकाउंट

  1. आप नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) ट्रस्ट की वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाये !
  2. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और रजिस्टर विथ आधार का विकल्प चुनें !
  3. Aadhaar Number डालने के बाद ओटीपी जनरेट करें ! सबमिट करके वेरीफाई करें !
  4. अब आपका डेमोग्रेफिक डेटा अपने आप भर जाएगा ! आपको अन्य जानकारी भरनी होगी !
  5. अब स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करें ! आप चाहें तो फोटो को चेंज भी कर सकते हैं !
  6. इसके बाद पेमेंट करते ही आपका एनपीएस अकाउंट ( NPS Account ) खुल जाएगा !

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम एनपीएस

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट माना जाता है ! इसमें आप काम करते हुए थोड़ा-थोड़ा करके पैसे जमा करते हैं, जो आपको रिटायरमेंट के बाद मिलता है ! एनपीएस योजना ( NPS Yojana ) में जमा किया गया पैसा निवेशकों को दो तरह से मिलता है ! आप इसका एक सीमित हिस्सा एक बार में निकाल सकते हैं ! जबकि दूसरा हिस्सा Pension के लिए जमा किया जाएगा, जिससे वार्षिकी खरीदी जाएगी !

यह भी पढ़े :- Post Office Kisan Vikas Patra Yojana : पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपका पैसा होगा दोगुना