NPS pension calculator : ऐसे हर महीने मिल सकतें है 2 लाख रूपये , ऐसे करें इसकी गणना

NPS pension calculator : राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति बचत योजना है जो ग्राहकों को पेंशन के रूप में अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए परिभाषित योगदान करने की अनुमति देती है। सरकार द्वारा समर्थित, NPS निवेश आपको इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में निवेश देता है। पीपीएफ, ईपीएफ, सुकन्या समृद्धि, आदि की तरह, यह स्वैच्छिक योगदान पेंशन प्रणाली एक ईईई साधन है जहां आपको परिपक्वता पर आयकर छूट और पूरी पेंशन ( Pension ) निकासी राशि दी जाती है।

NPS pension calculator

NPS pension calculator

National Pension System  pension calculator

सेवानिवृत्ति के बाद उच्च मासिक पेंशन ( Pension )पाने के लिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि निवेशकों को जल्द से जल्द राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System )में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। NPS Pension कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप गणना कर सकते हैं कि एक कोष बनाने के लिए आपको कितना योगदान करने की आवश्यकता है जो आपको प्रति माह 2 लाख रुपये या उससे अधिक की पेंशन दे सके।

यह मानते हुए कि कोई व्यक्ति 20 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति तक 5,000 रुपये मासिक निवेश करना शुरू कर देता है या कहें कि वह 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) कैलकुलेटर का सुझाव है कि उसे लगभग 1.91 करोड़ रुपये एकमुश्त परिपक्वता राशि और 1.27 करोड़ रुपये वार्षिकी मिलेगी। मूल्य जो मासिक पेंशन के लिए वार्षिकी में फिर से निवेश किया जाएगा। इसलिए, 1.27 करोड़ रुपये वार्षिकी मूल्य पर 6 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मानकर 63,768 रुपये मासिक पेंशन ( Pension )मिलेगी।

यह भी जानें – PM Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी , ऐसे चेक करे सकतें है पूरी लिस्ट

बढ़ा सकतें है मासिक आय

निवेशकों के लिए एक और विकल्प है – वे अपनी मासिक आय बढ़ाने के लिए SWP में एकमुश्त राशि का निवेश कर सकते हैं। एसआईपी की तरह जहां एक निवेशक मासिक निवेश करता है, SWP एक निवेशक को मासिक निकासी सुविधा के साथ अपने धन का उपयोग करने की अनुमति देता है। SWP का विकल्प चुनकर, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) में कोई भी व्यक्ति कम से कम 8 प्रतिशत रिटर्न की उम्मीद में इस पैसे को लंबी अवधि के लिए निकाल सकता है।

इसलिए, यदि आप 20 वर्ष की आयु के राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) खाताधारक हैं, और 40 वर्षों के लिए प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो SWP में 1.91 करोड़ रुपये की एकमुश्त परिपक्वता राशि डालने के अलावा, आप मासिक 2 लाख रुपये से अधिक प्राप्त कर सकेंगे। पेंशन ( Pension ) (एसडब्ल्यूपी से मासिक 1.43 लाख रुपये और वार्षिकी से 63,768 रुपये मासिक)। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वार्षिकी से 63,768 रुपये मासिक आय निवेशक के जीवित रहने तक जारी रहेगी जबकि SWP से 1.43 लाख रुपये केवल 25 वर्षों के लिए है ।

यह भी जानें – PM Mudra Loan Yojana Update : बिना ग्यारंटी के मिलेगा 10 लाख का लोन , इतना लगेगा ब्याज

 PM Jan Dhan Yojana 2022 : बस एक मिस कॉल से चेक करें अपने जन-धन खाते का बैलेंस, फटाफट चेक करें स्टेटस