Pension Scheme : ये स्‍कीम बन सकती है बुढ़ापे का सहारा, एकमुश्‍त पैसों के साथ हर महीने मिलेगी पेंशन

NPS Pension Scheme : आप नौकरीपेशा ( Employed ) हों या व्यवसायी, सभी को बुढ़ापे से गुजरना पड़ता है ! बुढ़ापे में शरीर ज्यादा मेहनत करने की स्थिति में नहीं होता है ! ऐसे में पैसा ( Money ) आपकी सबसे बड़ी ताकत बन जाता है क्योंकि आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होती है ! इसलिए समय से रिटायरमेंट की योजना ( Retirement Scheme ) बनाना बहुत जरूरी है !

NPS Pension Scheme

NPS Pension Scheme

NPS Pension Scheme

अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद नियमित आमदनी चाहते हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है ! इसके बारे में यहां जानिए ! यह Pension Yojana यह सरकार द्वारा संचालित एक अंशदायी पेंशन योजना है ! जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था !

एनपीएस ( NPS ) को 2009 में सभी वर्ग के लोगों के लिए खोल दिया गया था ! इस योजना के तहत आपको अपने कामकाजी जीवन में लंबी अवधि के लिए निवेश करना होता है ! इस राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) में आपको राशि का 40 प्रतिशत वार्षिकी में निवेश करना होता है ! वार्षिकी की राशि से आपको बाद में पेंशन मिलती है !

40 परसेंट की एन्‍युटी से बनती है पेंशन

एनपीएस के तहत कर्मचारी Retirement के समय कुल जमा राशि का 60 फीसदी एकमुश्त निकाल सकते हैं ! जबकि बाकी 40 फीसदी पेंशन योजना में जाता है ! 40 प्रतिशत की वार्षिकी राशि जितनी अधिक होगी, वृद्धावस्था में आपकी पेंशन उतनी ही बेहतर होगी ! राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) से अंतिम निकासी पर 60% राशि कर मुक्त है ! वहीं, एनपीएस खाते ( NPS Account ) में योगदान की सीमा 14 फीसदी है ! वार्षिकी की खरीद में निवेश की गई राशि पर भी कर से पूरी तरह छूट है !

Advertising
Advertising

कौन कर सकता है National Pension System में अप्‍लाई

केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों, निजी नौकरी के कर्मचारियों से लेकर आम नागरिक तक कोई भी इस योजना ( NPS Pension System ) के लिए आवेदन कर सकता है ! नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत उसकी उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होनी चाहिए ! इसके अलावा NRI भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! अनिवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को आरबीआई और फेमा द्वारा नियंत्रित किया जाता है !

एनपीएस खाता ऐसे खोलें (NPS Pension Scheme)

  • एनपीएस खाता ऑफ़लाइन या मैन्युअल रूप से खोलने के लिए, ग्राहक को पहले पीओपी-प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (यह एक बैंक भी हो सकता है) खोजना होगा !
  • अपने नजदीकी पीओपी से सब्स्क्राइबर फॉर्म लीजिए और इसे केवाईसी पेपर्स के साथ जमा कीजिए !
  • एक बार जब आप प्रारंभिक निवेश कर लेते हैं, तो पीओपी आपको एक प्रान – स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या भेजेगा !
  • इस नंबर और पासवर्ड की मदद से आप अपना अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं !
  • इस प्रक्रिया के लिए एकमुश्त पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा !

यदि आप अपने नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट ( National Pension Scheme Account ) को अपने पैन, आधार/ या मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं तो ऑनलाइन खाता खोलना आसान है ! आप अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण को मान्य कर सकते हैं ! इसके बाद आपको एक PRAN ( Permanent Retirement Account Number ) मिलेगा जिसकी मदद से आप NPS लॉगिन कर सकते हैं !

National Pension Scheme पर मिलता है टैक्स लाभ

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) के टियर -1 खाते में योगदान और निकासी दोनों पर कर छूट का लाभ उपलब्ध है ! योगदान की बात करें तो NPS Tier-1 खाते के मामले में खाताधारक को आयकर अधिनियम 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक और 80सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 रुपये तक की कर कटौती का लाभ मिलता है !

वहीं, एनपीएस ( NPS ) टियर-1 खाते से निकाली गई पूरी रकम पर Tax से छूट मिलती है ! हालांकि, एक वार्षिकी से होने वाली आय कर के लिए उत्तरदायी है ! इस आय को अपनी अन्य सभी कमाई में जोड़कर, आपका स्लैब निर्धारित किया जाएगा और उसी के अनुसार आयकर का भुगतान करना होगा ! National Pension Scheme में कोई भी नागरिक अपना खाता आसानी से खुलवा सकते है !

यह भी पढ़े :- LIC Jeevan Tarun Policy 2022 : बच्चा बन जाएगा लखपति, LIC की इस पॉलिसी में रोजाना करें 150 रुपये निवेश