खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट, मिलता है 7.5 % का ब्याज

खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट : क्या आप जानते हैं कि किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) सरकार समर्थित बचत योजना, 10 वर्षों की अवधि में निवेशित धन को दोगुना कर देती है? इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, पोस्ट ऑफिस या एसबीआई और पीएनबी जैसे पीएसयू बैंकों की चुनिंदा शाखाओं में स्थापित केवीपी ( KVP ) खाते में न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, जिसमें कोई ऊपरी सीमा नहीं होती है और इसमें सालाना 7.5 फीसदी की चक्रवृद्धि ब्याज दर मिलती है। indiapost.gov.in. पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के अनुसार, इस सरकार समर्थित बचत योजना में जमा धन 120 महीनों में दोगुना हो जाता है – जिसकी देश भर में 1,55,000 से अधिक शाखाएँ हैं।

खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट

खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट

खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट

वर्तमान में, किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाते में निवेश पर सालाना चक्रवृद्धि के साथ 7.5 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। हर अन्य छोटी बचत योजना की तरह, केवीपी की ब्याज दर ( KVP Interest Rate ) की तिमाही आधार पर समीक्षा की जाती है और प्रत्येक के अंत में किसी भी बदलाव की घोषणा की जाती है। दिसंबर 2022 में, ब्याज दर के साथ-साथ किसान विकास पत्र बचत प्रमाणपत्रों पर लागू परिपक्वता अवधि को संशोधित किया गया था। बिना किसी बदलाव के लगातार नौ तिमाहियों के बाद यह लगातार दूसरी तिमाही है। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) केवीपी योजना ने दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही में 123 महीने की परिपक्वता अवधि के साथ सात प्रतिशत का रिटर्न दिया। पिछले तीन महीनों के लिए, 124 महीने की परिपक्वता अवधि के साथ ब्याज दर 7.5 प्रतिशत थी।

कितना ब्याज मिल रहा है : खुलवाए इस पोस्ट ऑफिस KVP में अपना अकाउंट

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई रकम पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रही है. इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में आप 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. आप संयुक्त खाता खोलकर भी इस डाकघर किसान विकास पत्र ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही किसान विकास पत्र में नॉमिनी की सुविधा भी उपलब्ध है.

Kisan Vikas Patra खाता कैसे खोलें?

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का भी खाता खोला जा सकता है। हालाँकि, कोई वयस्क अपनी ओर से KVP खाता खोल सकता है और जैसे ही नाबालिग 10 वर्ष का हो जाता है, खाता उसके नाम पर स्थानांतरित कर दिया जाता है। इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना के लिए खाता खोलना बहुत आसान है. इसके लिए रसीद के साथ डाकघर में आवेदन भरना होगा और फिर निवेश राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करनी होगी। आवेदन के साथ आपको अपना पहचान पत्र भी संलग्न करना होगा।

कैसे होती है ब्याज की गणना?

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी ! जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि 123 महीने से घटाकर 120 महीने कर दी ! अब इसे और घटाकर 115 महीने कर दिया गया है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, किसान विकास पत्र में निवेश की गई! राशि पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है ! इस डाकघर किसान विकास पत्र ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश राशि पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

 Post Office KVP Scheme योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको बैंक या डाकघर जाना होगा ( Post Office ) आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! जहां आपको अपनी राशि का निवेश करना है ! जब आप वेबसाइट पर जाते हैं तो वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा ! फिर आपको केवीपी योजना ( Post Office KVP Scheme ) 2022-2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ! आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ! फिर अपने दस्तावेज़ों को स्कैन करें और इसे संलग्न करें! इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है! इसके बाद किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की इस योजना के! तहत आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

Post Office RD Account Big News : Post Office लाया है शानदार स्कीम सिर्फ ₹10000 Invest कर कमाए 16 लाख रुपए,