OPS Big Update : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र सरकार ने अपना रूख किया साफ, जाने

OPS Big Update : केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) का इंतजार कर रहे है। हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि कर्मचारियों की पुरानी पेंशन ( Pension ) योजना पर केंद सरकार ने अपना रूख साफ कर लिया है ! इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े !

OPS Big Update

OPS Big Update

OPS Big Update

हर बीतते दिन के साथ पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम ( Old Pension Scheme ) को बहाल करने की मांग तेज हो जा रही है। महाराष्ट्र और हरियाणा में कई कर्मचारी इस मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। रेलवे कर्मचारी भी लगातार पुरानी पेंशन बहाली को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ गैर-बीजेपी शासित राज्य पहले ही पुरानी पेंशन ( Pension ) को बहाल करने का ऐलान कर चुके हैं।

Old Pension Scheme

हालांकि, केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को फिर से बहाल करने के मूड में नहीं है। इसके साथ ही सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम यानी एनपीएस फंड लौटाने की मांग को भी खारिज कर दिया है। दरअसल, जिन राज्यों ने पुरानी पेंशन ( Pension ) योजना बहाल कर दी है ! वो सरकार से न्यू पेंशन स्कीम के तहत अब तक जमा पैसे की मांग कर रहे हैं !

OPS Big Update

हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि वापसी के लिए पीएफआरडीए यानी पेंशन ( Pension ) निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण, के अधिनियम में इसका कोई प्रावधान नहीं है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने यह भी कहा कि केंद्र 1 जनवरी, 2004 के बाद भर्ती हुए ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को बहाल करने के किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है।

RBI ने राज्य सरकारों को चेताया

दूसरी ओर RBI ने कहा क‍ि पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को लेकर कहा है कि इससे राज्यों का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। ‘स्‍टेट फाइनेंस‍िस: स्‍टडी ऑफ बजट ऑफ 2022-23’ के जर‍िये केंद्रीय बैंक (RBI) ने अपनी रिपोर्ट में कहा क‍ि ये कदम भव‍िष्‍य के ल‍िए बड़ा जोख‍िम है।  पुरानी पेंशन ( Pension ) योजना बहाल करने से आने वाले सालों में अनफंडेड पेंशन लायबिलिटीज की समस्‍या बन सकती है। RBI ने कहा, कुछ राज्यों की तरफ से पुरानी पेंशन योजना में बदलाव की संभावना है।

पुरानी पेंशन योजना क्या है

पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) , केंद्र सरकार की एक रिटायरमेंट स्कीम है ! जिसके तहत लाभार्थियों को जीवन के आखिरी वक्त तक मासिक पेंशन ( Pension ) मुहैया कराई जाती है। इसके तहत, मासिक पेंशन की रकम किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन के आधे के बराबर होती है।

Old Pension Scheme

वहीं, नई पेंशन ( Pension ) योजना केंद्र सरकार की नई रिटायरमेंट योजना है ! जिसमें लाभार्थी रिटायर्ड होने के बाद निवेश की गई राशि का 60% निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार ने यह योजना 1 जनवरी 2004 से शुरू की थी। इसे सरकारी सेवा (सशस्त्र बलों को छोड़कर) में सभी नई भर्तियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। वहीं, 1 मई, 2009 से स्वैच्छिक आधार पर सभी नागरिकों के लिए भी लागू कर दिया गया है। अतः इस प्रकार पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) पर अभी विचार चल रहा है !

यह भी जाने :- 

SBI FD Interest Rates : SBI इस स्कीम पर दे रहा धासू ब्याज, अभी तक लाखों लोग कर चुके हैं निवेश, जाने

ITR Notice Alert : ITR भरने में कर दी है गलती तो अभी भी है मौका, वरना आ जाएगा नोटिस, यहाँ जाने

LIC’s Jeevan Labh Plan : LIC Jeevan Labh में 243 रु के प्रीमियम पर मिल रहा 54 लाख रुपये का फायदा, जाने