Order PVC Aadhaar Card : घर बैठे मंगवा सकते हैं पीवीसी आधार कार्ड, महज 50 रुपये में हो जाएगा काम

Order PVC Aadhaar Card : आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) को अपने पास रखना बहुत जरूरी है ! क्योंकि कई बार आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है, या दस्तावेजों के साथ चोरी हो जाता है ! वहीं लोगों का आधार कार्ड भी पानी में भीग जाता है ! ऐसे में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है ! दरअसल, इस समय आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! जिसका इस्तेमाल लगभग हर जगह किया जाता है !

Order PVC Aadhaar Card

Order PVC Aadhaar Card

Order PVC Aadhaar Card

Unique Identification Authority of India इसका उपयोग आपके कार्यालय से लेकर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और बैंक तक भी किया जाता है ! ऐसे में आपकी भी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखें ! इसलिए आज हम आपको एक ऐसे आधार कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं ! जो पानी में भीगने पर भी खराब नहीं होता है ! जी हां, हम बात कर रहे हैं पीवीसी आधार कार्ड की ! तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) कैसे बनवा सकते हैं !

आप घर बैठे PVC आधार कार्ड इस तरह बना सकते है (Order PVC Aadhaar Card)

  • अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई ( UIDAI ) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा !
  • उसके बाद यहां नीचे स्क्रॉल करें और पीवीसी बेस वाले विकल्प को चुनें !
  • इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर ( Aadhaar Card Number ) दर्ज करना होगा और फिर स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा !
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी आएगा !
  • अब अपने मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को भरकर आगे बढ़ें ! इसके बाद एक बार दर्ज की गई सभी जानकारियों की जांच करें और फिर भुगतान करें !
  • भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक पर्ची मिलेगी और कुछ दिनों के बाद आपका पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) आपके पंजीकृत पते पर आपके घर आ जाएगा !

PVC आधार कार्ड के लाभ

पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) आपके आधार कार्ड की प्लास्टिक हार्ड कॉपी है ! जो आपके ओरिजिनल आधार कार्ड जैसा ही है, बशर्ते वह प्लास्टिक शीट पर प्रिंट हो ! इसे बनाने से आपको पानी में भीगने की परेशानी से निजात मिल जाती है ! साथ ही यह देखने में भी बहुत अच्छा है ! वहीं, हार्डकॉपी कार्ड फटने का डर रहता है, जबकि पीवीसी आधार कार्ड में ऐसी कोई समस्या नहीं है !

खास बात यह है कि आप घर बैठे पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर ( Aadhaar PVC Card Online Order ) कर सकते हैं ! इसके लिए आपको अलग से मोबाइल नंबर ( Mobile Number ) की जरूरत नहीं होगी ! घर के किसी एक सदस्य के मोबाइल नंबर से पूरे परिवार का आधार पीवीसी कार्ड बनवाया जा सकता है ! इसके लिए आपको सिर्फ 50 रुपये देने होंगे !

Advertising
Advertising

आधार पीवीसी कार्ड की विशेषताएं

  1. यह कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है !
  2. पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) अधिक टिकाऊ और कहीं भी ले जाने में आसान है !
  3. यह कार्ड एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह पर्स में आसानी से आ जाता है !
  4. आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से वेदर प्रूफ है !
  5. यह खूबसूरती से मुद्रित और टुकड़े टुकड़े में है !
  6. पीवीसी-आधारित आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में आपकी तस्वीर और जनसांख्यिकीय विवरण के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित क्यूआर कोड होता है !

बाजार से बने PVC आधार कार्ड नहीं है मान्य

Unique Identification Authority of India आधार कार्ड की सेवा देने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( UIDAI ) ने कहा है ! कि बाजार बनवाए गए PVC कार्ड मान्य नहीं है ! UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही इसका ऑर्डर देना होगा ! आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे पीवीसी आधार कार्ड ( PVC Aadhaar Card ) मंगवा सकते हैं !

यह भी जानें :- UAN Bank Account Details Update : UAN में जुड़ गया गलत बैंक अकाउंट, ऐसे होगा चुटकियों में ठीक