Petrol Price 3 September Update : पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राहत बरकरार, जानें अपने शहर में तेल का दाम

Petrol Price Today 3 September : सरकारी तेल कंपनियों ने आज (शनिवार) सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट किया है ! राष्ट्रीय बाजार में आज भी तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है ! दिल्ली से लेकर चेन्नई तक किसी भी शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम ( Petrol Diesel Prices ) नहीं बदले हैं ! राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये में बिक रहा है ! जबकि Diesel 89.62 रुपये में मिल रहा है !

Petrol Price Today 3 September

Petrol Price Today 3 September

Petrol Price Today 3 September

देश भर में पेट्रोल-डीजल की दरें ( Petrol Diesel Price Todat Rates ) लंबे समय से स्थिर बनी हुई हैं ! देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं, चेन्नई की बात करें तो यहां Petrol 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है ! कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है !

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना अपडेट होती हैं (Petrol Price Today 3 September)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के आधार पर तेल विपणन कंपनियां हर दिन कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Rate Today ) तय करती हैं ! इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर सुबह अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों ( Petrol Diesel Price ) की जानकारी अपडेट करती हैं ! हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव के बाद भी भारतीय तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे लोगों को राहत मिली है !

आज महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्या है?

शहर का नाम पेट्रोल रु. प्रति लीटर डीजल रु. प्रति लीटर
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 106.31 94.27
चेन्नई 102.63 94.24
कोलकाता 106.03 92.76

हर शहर में अलग-अलग Petrol Diesel Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल के रेट ( Petrol Diesel Rate ) में अंतर की वजह टैक्स है ! वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग दरों पर टैक्स वसूल करती हैं ! वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगमों, नगर पालिकाओं के भी टैक्स हैं ! शहर के अनुसार बदलता रहता है, जिसे स्थानीय निकाय कर भी कहा जाता है ! कृपया ध्यान दें कि प्रत्येक नगर निगम के आधार पर अलग-अलग कर लगाए जाते हैं !

Advertising
Advertising

केंद्र और राज्य सरकारें भारी Tax वसूलती हैं

पेट्रोल की कीमतों ( Petrol Prices ) में केंद्रीय उत्पाद शुल्क और राज्य करों की हिस्सेदारी 60 फीसदी है ! जबकि डीजल में यह 54 फीसदी है ! पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि Diesel पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है ! पेट्रोल और डीजल की कीमतें ( Petrol Diesel Prices ) आमतौर पर रोजाना बदलती हैं ! ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर तय की जाती हैं !

अपने शहर में Petrol Diesel के दाम SMS के जरिए चेक करें

अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें ( Petrol Diesel Today Price ) राज्य-स्तरीय करों के कारण अलग-अलग हैं ! आप अपने शहर में रोजाना एक एसएमएस के जरिए पेट्रोल-डीजल के दाम ( Petrol Diesel Rate ) जान सकते हैं ! इसके लिए इंडियन ऑयल ( IOCL ) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा ! अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें !

यह भी पढ़े :- LPG Cylinder Prices : सस्ता हो गया कमर्शियल सिलेंडर, जानिए आपके शहर में कितना है रेट