PF Account Alert : पीएफ खाताधारकों को करना होगा ये काम, नहीं तो EPFO ​​बंद कर देगा ये सुविधाएं

PF Account Alert : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) एक विशेष संस्था है, जो केंद्र सरकार की देखरेख में है और जैसी सुरक्षित निवेश योजना पेश करती है ! बचत के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ( EPF ) जो रिटायरमेंट के समय काम आती है ! इस योजना के जरिए कर्मचारी अपने ईपीएफ खाते में 12 फीसदी का नियमित योगदान करता रहता है ! यह कर्मचारियों के वेतन से हर महीने काटा जाता है.

PF Account Alert

PF Account Alert

PF Account Alert

वहीं, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) कंपनी भी व्यक्ति के खाते में इतनी ही राशि का योगदान करती है ! इसके बाद उस रकम पर मिलने वाला ब्याज भी मिलता है, जिसे निवेशक अपने रिटायरमेंट पर निकाल सकता है ! पीएफ ( PF )  पर 8.15 फीसदी की ब्याज दर मिलती है ! लेकिन यहां लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि कुछ चीजें हैं जिन्हें ईपीएफओ ने अनिवार्य कर दिया है ! अगर वह काम पूरा नहीं हुआ तो आप कई सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं !

खाताधारक को अपना नामांकित व्यक्ति जोड़ना होगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) खाताधारक को अपने पीएफ खाते में एक व्यक्ति की जानकारी भरनी होगी, जो उसका नॉमिनी कहलाएगा ! यह नियम केवल खाताधारकों के कल्याण के लिए है ! इससे खाताधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को मदद मिलेगी ! अब ऐसे में अगर कोई चाहता है कि उसकी मौत के बाद उसका पैसा उसके परिवार में से किसी को मिले तो खाताधारक को किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी के तौर पर नॉमिनेट करना होगा.

PF Account Alert नॉमिनी नहीं जोड़ने पर दिक्कत हो सकती है

वैसे तो नॉमिनी की जानकारी जोड़ने की कोई आखिरी तारीख नहीं है, लेकिन अगर ईपीएफ ( EPF ) खाताधारक खाते में अपना नॉमिनी दर्ज नहीं कराता है तो उसे ईपीएफओ ( EPFO ) से मिलने वाली कई सुविधाएं लेने में दिक्कत आती है ! इन सुविधाओं में पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना भी शामिल है.

ईपीएफ खाते में नॉमिनी कैसे जोड़ें

  • ई-नॉमिनेशन के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने ईपीएफ खाते ( EPF Account ) में नॉमिनी जोड़ सकता है ! ईपीएफओ नियमों के अनुसार, केवल आधार-सत्यापित यूएएन धारक ही इलेक्ट्रॉनिक नामांकन जमा कर सकते हैं ! पहले क्या करें? नीचे जांचें…
  •  आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं और यूएएन और पासवर्ड के साथ अपने ईपीएफ खाते में लॉग इन करें !
  •  ‘मैनेज’ सेक्शन पर क्लिक करें और ‘ई-नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें !
  •  ‘परिवार है’ विकल्प के सामने ‘हां’ पर निशान लगाएं और अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी जैसे आधार, नाम, जन्मतिथि, लिंग, संबंध और बैंक विवरण जोड़ें !
  • आप ‘परिवार विवरण जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करके अन्य सदस्यों को भी जोड़ सकते हैं !
  • इसके बाद, ‘ईपीएफ नामांकन सहेजें’ चुनें और अपने आवेदन पर ई-हस्ताक्षर करें ! आपका अनुरोध सहेजा जाएगा.

EPFO Account E-Nomination

आप ईपीएफओ ( EPFO ) खाते में ऑनलाइन नॉमिनेशन (ई-नॉमिनेशन) भी कर सकते हैं ! पीएफ खाताधारक और उसके परिवार को पीएफ का लाभ पाने के लिए ई-नॉमिनेशन बहुत जरूरी है ! ज्ञात हो कि मृत्यु की स्थिति में उसके उत्तराधिकारी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) जारी करने के लिए उत्तराधिकार प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सिविल कोर्ट जाना पड़ सकता है !

HDFC Bank FD Plan : HDFC के करोड़ों ग्राहकों के लिए आई बड़ी खबर, FD के रेट होने वाले है, यहाँ जाने

Aadhaar Card Address Change : अगर आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो पता और अन्य विवरण ऐसे अपडेट करे

7th Pay DA Hike : क्या 4 फीसदी बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, सरकार जल्द करेगी ऐलान, यहाँ जाने