रक्षा बंधन पर PF खाताधारक की चमकी किस्मत, इस दिन खाते में ट्रांसफर होगी छप्परफाड़ रकम

PF Account Update : प्रोविडेंट फंड  ( Provident Fund ) खाते में आपकी सभी जानकारी रजिस्टर होती हैं ! इसमें मोबाइल नंबर, एड्रेस, नॉमिनी डीटेल्स जैसे जानकारी होती हैं ! लेकिन, तब क्या हो जब ऐसी कोई जानकारी अधूरी रह जाए ! अगर आपके अकाउंट में भी ऐसी कोई गड़बड़ है तो उसे तुरन्त ठीक कर लें ! क्योंकि, इसके बिना आप अपने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) अकाउंट से विड्रॉल नहीं कर पाएंगे ! पैसा निकालने के लिए सबसे जरूरी है बैंक डीटेल्स का मैच करना !

PF Account Update

PF Account Update

PF Account Update

नौकरी पेशा लोगों के लिए बड़ा अपडेट है ! अगर आप भी नौकरी करते हैं  प्रोविडेंट फंड  ( Provident Fund ) के ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में मोटी राशि जल्द ही आने वाले है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) की मीटिंग सोमवार को शुरू हो गई है और यह मीटिंग 2 दिन तक चलेगी इस मीटिंग में ब्याज दरों पर फैसला लिया जाएगा ! आपको बता दें EPFO अपनी दो दिन की बैठक में 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर के बारे में घोषणा कर सकता है !

अभी मिल रहा 8.1 फीसदी ब्याज

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) मार्च, 2022 में 2021-22 के लिए अपने करीब पांच करोड़ अंशधारकों के ईपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर चार दशक से भी अधिक समय के निचले स्तर 8.1 फीसदी पर ले आया था !  प्रोविडेंट फंड  ( Provident Fund ) यह दर 1977-78 के बाद से सबसे कम थी, तब ईपीएफ (EPF) पर ब्याज दर आठ फीसदी हुआ करती थी ! 2020-21 में यह दर 8.5 फीसदी थी !

सोमवार दोपहर में शुरू हुई है बैठक

एक सूत्र ने बताया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा 2022-23 के लिए  प्रोविडेंट फंड  ( Provident Fund ) पर ब्याज दर के बारे में निर्णय सोमवार दोपहर से शुरू हो रही दो दिन की बैठक में लिया जा सकता है !

ज्यादा पेंशन की भी मिल रही है सुविधा

अधिक पेंशन की खातिर आवेदन देने के लिए उच्चतम न्यायालय ने चार महीने का वक्त देने संबंधी जो आदेश दिया था उस पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने क्या कार्रवाई की है ! इस बारे में भी बैठक में चर्चा हो सकती है ! ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों को तीन मई, 2023 तक का वक्त दिया है !

7 महीने के निचले स्तर पर हैं दरें

आपको बता दें मार्च 2020 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को कम करके सात महीने के निचले स्तर 8.5 फीसदी पर ला दिया था 2018-19 के लिए यह 8.65 फीसदी थी !

PF Balance चेक करने का Online तरीका

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सबसे पहले  https://passbook.epfindia.gov.in/ को अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में ओपन करें ! इसके बाद अब UAN नंबर और पासवर्ड डालें. फिर कैप्चा कोड भरें. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा ! इस पेज पर ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपना  प्रोविडेंट फंड  ( Provident Fund ) नंबर सेलेक्ट करें ! इसके बाद आपके सामने पीएफ अकाउंट की डिटेल्स ओपन हो जाएगी !

DA Arrears New Table : कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी DA Arrears पर भी सरकार ने किया बड़ा ऐलान देखे टेबल

LIC Saral Pension Policy : LIC की शानदार पॅालिसी 1 बार निवेश पर मिलेंगे जीवनभर 12,000 रुपए

EPFO Passbook Check : खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे चेक करें पासबुक