PF Balance Check : 2-3 दिन में आ सकता है पीएफ का ब्याज, इतने तरीकों से चेक कर सकते हैं

PF Balance Check : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) भविष्य निधि खातों में ब्याज का पैसा आना शुरू हो गया है ! अगस्त के अंत तक EPFO ​​सभी खाताधारकों के खातों में ब्याज डाल देगा ! हालाँकि, केवल कुछ भविष्य निधि खातों ( Provident Fund Accounts ) में ब्याज संसाधित किया गया है ! ईपीएफओ ( EPFO ) का कहना है कि यह एक लंबी प्रक्रिया है ! मंजूरी के बाद ब्याज का पैसा खाते में जमा कर दिया जाता है !

PF Balance Check

PF Balance Check

PF Balance Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.15 फीसदी ब्याज तय किया है !भविष्य निधि खातों ( Provident Fund Accounts ) पर ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है ! लेकिन, इसे वार्षिक आधार पर क्रेडिट किया जाता है ! जमा किया जाने वाला ब्याज का पैसा चक्रवृद्धि द्वारा बढ़ता है, जिसे अगले महीने के शेष में जोड़ा जाता है !

EPF का पैसा सैलरी से कटता है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) एक्ट पर नजर डालें तो वेतनभोगी वर्ग के मूल वेतन और डीए का 12 फीसदी भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) में जमा होता है ! कंपनी की तरफ से कर्मचारी के पीएफ खाते में 12 फीसदी अंशदान भी जमा किया जाता है ! कंपनी का 3.67 फीसदी योगदान ईपीएफ खाते में जमा होता है ! वहीं, कर्मचारी पेंशन योजना में 8.33 फीसदी पैसा जमा होता है !

अधिक ब्याज का लाभ मिल रहा है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के बोर्ड सीबीटी ने ईपीएफ खाते पर ब्याज दर 8.10% से बढ़ाकर 8.15% कर दी थी ! इस साल मार्च में EPFO ​​ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दरें 8.15% तय की थी ! वित्त वर्ष 2021-22 में भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) पर 8.10 फीसदी ब्याज मिलता था ! इस साल इसे बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया !

EPFO पूरी रकम पर ब्याज नहीं मिलता है

खाताधारक आमतौर पर मानते हैं कि भविष्य निधि में जमा पूरे पैसे पर ब्याज मिलता है ! लेकिन, ऐसा नहीं होता ! भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) में जो रकम पेंशन फंड कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में जाती है, उस पर कोई ब्याज गणना नहीं होती है !

PF Balance Check का बैलेंस कैसे चेक करें

भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) की पासबुक चेक करके आप देख सकते हैं कि ब्याज का पैसा आया है या नहीं ! इसके लिए आप या तो ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं ! या फिर आप 7738299899 नंबर पर ‘EPFOHO UAN ENG’ मैसेज भी भेज सकते हैं ! 9966044425 भी एक ऐसा नंबर है कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) जिस पर मिस्ड कॉल भेजकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है ! इसके अलावा उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ अकाउंट का पता लगाया जा सकता है !

EPFO बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें

  • ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia !gov !in पर जाएं !
  • ‘हमारी सेवाएँ’ टैब पर क्लिक करें ! इसके बाद ‘कर्मचारियों के लिए’ का विकल्प चुनें !
  • नया पेज खुलने पर आपको ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करना होगा ! यहां आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालना होगा !
  • इसके बाद आपको पासबुक ओपन हो जाएगी ! इसमें आप देखेंगे कि आपके नियोक्ता और आपकी तरफ से
  • कितना योगदान किया गया है और उस पर कितना ब्याज मिला है ! यदि आपका ब्याज भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) द्वारा जमा किया गया है, तो यह उसमें दिखाई देगा !

ईपीएफ पर ब्याज की गणना

ब्याज की गणना भविष्य निधि खाते ( Provident Fund Accounts ) में हर महीने जमा होने वाले पैसे यानी मासिक चालू शेष के आधार पर की जाती है ! लेकिन, इसे साल के अंत में जमा किया जाता है ! ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की आखिरी तारीख तक बची रकम में से साल के दौरान अगर कोई रकम निकाली गई है तो उस पर 12 महीने का ब्याज काटा जाता है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है !

SBI Amrit Kalash Scheme : SBI की धमाकेदार स्कीम, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न 31 दिसंबर उठाएं फायदा

Post Office की इस स्कीम पर मिल रहा है 8.2 फीसदी ब्याज, तुरंत देखें पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana List : सभी महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रूपए, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

DA Hike Big Update : डीए को लेकर होने वाला है बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म