PF Interest Amount Deposit : कब जमा होगा आपके PF खाते में ब्याज का पैसा, जानें EPFO ने क्या कहा है

PF Interest Amount Deposit : EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के इस लेख के अंतर्गत सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए भविष्य निधि में जमा रकम पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है ! इसके बाद से कर्मचारी भविष्य निधि संगठ (EPFO) के सदस्य अपने खाते में ब्याज की राशि के जमा होने का इंतजार कर रहे हैं !

PF Interest Amount Deposit

PF Interest Amount Deposit

PF Interest Amount Deposit

इस बारे में एक सदस्य ने ट्वीट कर EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) से पूछा कि आखिर कब तक हमारे खाते में ब्याज की राशि जमा की जाएगी ! इसपर EPFO ने जवाब दिया और ब्याज जमा होने के स्टेटस के बारे में भी सदस्य को सूचित किया है !

कब जमा होगा ब्याज

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने जवाब देते हुए ! लिखा कि फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए खाते में ब्याज की राशि जमा करने का प्रोसेस पाइपलाइन में है ! जल्द ही इसे क्रेडिट किया जाएगा !

Employees’ Provident Fund Organisation

जब भी ब्याज का भुगतान किया जाएगा पूरा किया जाएगा ! ब्याज का कोई भी नुकसान नहीं होगा ! बता दें कि EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में ब्याज को मंथली आधार पर ही कैलकुलेट किया जाता है ! लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के आखिरी में ही सदस्यों के खाते में जमा किया जाता है !

PF Interest Amount Deposit

24 जुलाई को जारी सर्कुलर के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए PF अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर को 8.10% से 0.05% बढ़ाकर 8.15% कर दिया है ! देश के साढ़े 6 करोड़ ईपीएफओ मेंबर्स के खाते में अगस्त 2023 तक ये पैसा पहुंचने लगेगा ! गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने EPF Account के लिए ब्याज दर 8.10 फीसदी निर्धारित की थी !

PF Interest Amount Deposit

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) एक्ट पर नजर डालें तो किसी भी कर्मचारी के बेस-पे और डीए का 12 फीसदी हिस्सा PF अकाउंट में किया जाता है ! इस पर संबंधित कंपनी भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में इतना ही यानी 12 फीसदी जमा करती है !

Employees’ Provident Fund Organisation

हालांकि, कंपनी की ओर से किए जाने वाले कॉन्ट्रीब्यूशन में से 3.67 फीसदी EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में जाता है ! जबकि बाकी का बचा हुआ 8.33 फीसदी पैसा पेंशन स्कीम (Pension Scheme) में जाता है !

कितना होगा फायदा

अब बात कर लेते हैं EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के गणित की, तो बता दें कि अगर आपके पीएफ अकाउंट में 31 मार्च 2023 कर कुल 10 लाख रुपये जमा हैं !

Employees’ Provident Fund Organisation

तो फिर अब तक आपको 8.10 फीसदी की दर से ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलते थे ! वहीं अब जबकि सरकार ने PF Interest Rate को बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है ! तो फिर इस हिसाब से EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में जमा 10 लाख पर आपको सीधे 500 रुपये का लाभ होगा ! \

यह भी जाने :- 

APY Pension Update : रिटायरमेंट के बाद नहीं रहेगी पैसों की चिंता, केवल 210 रु के निवेश पर पाए 60,000 पेंशन