PF Money Withdrawal : अब घर बैठे प्रोविडेंट फंड का पैसा निकालना हुआ आसान, जानिए स्टेप

PF Money Withdrawal : नौकरीपेशा लोगों को प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) जैसे शब्दों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसी रकम है कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) जिसका फायदा ज्यादातर नौकरीपेशा लोग रिटायरमेंट के बाद उठाना पसंद करते हैं।

PF Money Withdrawal

PF Money Withdrawal

PF Money Withdrawal

यहां तक ​​कि कुछ नौकरीपेशा लोगों के लिए भी प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) का पैसा बेटी की शादी या घर बनाने जैसी चीजों के काम आता है। वहीं, कुछ नौकरीपेशा सहकर्मियों को पीएफ की सही जानकारी नहीं होती है ! अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो पीएफ के बारे में नहीं जानते कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) और न ही यह जानते हैं कि घर बैठे पीएफ का पैसा कैसे निकाला जाता है तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं !

PF Money Withdrawal

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) यानी पीएफ निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक सेवानिवृत्ति योजना है ! इसके तहत कर्मचारी और कंपनी दोनों की तरफ से बैंक खाते में बराबर हिस्सेदारी के साथ योगदान किया जाता है ! वहीं, सरकार की ओर से इस पर सालाना ब्याज दिया जाता है ! प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) अगर रिटायरमेंट के बाद यानी सेवा की उम्र पूरी होने के बाद पीएफ का पैसा निकाला जाए तो अच्छी खासी रकम निकाली जा सकती है।

क्या रिटायरमेंट से पहले पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या वे रिटायरमेंट से पहले प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) का पैसा निकाल सकते हैं? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संस्था को आपातकाल के दौरान पैसे निकालने की अनुमति है ! अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) अगर किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी, लोन चुकाना या अन्य कोई आपात स्थिति है तो आप उन कारणों को बताकर पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं ! आप ऑनलाइन तरीका अपनाकर घर बैठे पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

पीएफ का पैसा कैसे निकालें

  1. सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन एडवांस क्लेम का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद https://www.epfindia,gov.in.site_en/index.php पर जाकर लॉगइन करें।
  4. यहां अपना यूएएन और पासवर्ड डालकर साइन इन करें।
  5. इसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज विकल्प पर टैब करें।
  6. यहां से पीएफ एडवांस निकालने के लिए आपको सबसे पहले फॉर्म भरना होगा, जिसे पहले चुनना होगा !
  7. यहां फॉर्म 31 चुनें और पीएफ का पैसा निकालने का कारण बताएं।
  8. इसके बाद जितनी रकम आप निकालना चाहते हैं वह रकम डालें।
  9. अपने बैंक चेक की स्कैन की हुई कॉपी यहां अपलोड करें।
  10. इसके बाद घर का पता और फिर आधार सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें।
  11. इसके लिए आपको गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  12. इसके बाद आधार से जुड़े फोन नंबर पर ओटीपी भी आएगा, उसे दर्ज करें।
  13. इस तरह प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) क्लेम की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, कुछ देर बाद आपके पास कन्फर्मेशन के लिए कॉल आएगी।

PF Money Withdrawal बैलेंस कैसे जानें

आप मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस ( PF Balance ) जान सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से 011 22901406 डायल करना होगा और एक मिस्ड कॉल देना होगा ! इसके बाद आपके नंबर पर एसएमएस आएगा, जिसके जरिए आप अपना प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) बैलेंस जान सकेंगे।

7th Pay Commission Date : करोड़ो कर्मचारियों का इंतज़ार खत्म, इस दिन बढ़ सकता है Dearness Allowance

PM Kisan 15th Installment : क्या पिता-पुत्र दोनों को मिलेगा 15वीं किश्त का फायदा, यहां जानिए डिटेल

मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, मौज में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये